Ajab-Gazab: एक फूल खरीदने के लिए करोड़पतियों को भी बेचनी पड़ेगी अपनी संपत्ति, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश!

Ajab-Gazab: किसी को भी गुलाब का फूल देना बहुत ही साधारण सी बात होती है. लेकिन एक गुलाब ऐसा है जिसको हर कोई नहीं खरीद सकता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • 130 करोड़ तक होती है एक गुलाब के फूल की कीमत

Ajab-Gazab: अपनी जीवन में कभी न कभी तो आपने किसी अपने को गुलाब का फूल दिया होगा. आमतौर पर कई तरह के गुलाब के फूल देखे होंगे. लाल, सफ़ेद, पिंक, काले और भी कई रंगो की प्रजातियां होती हैं. लेकिन आज जिस फूल के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसको खरीदने के बारे में एक साधारण इंसान नहीं सोच सकता है. करोड़ों के मालिक होने के बाद भी इस फूल को आसानी से नहीं खरीद सकते हैं. 

हम जिस फूल की बात कर रहे हैं उसका नाम है जूलियट रोज़, जिसकी कीमत कई हीरों की कीमत से भी ज़्यादा है. इस गुलाब के खास होने की वजह है उसको उगाने में लगने वाला समय. इसको उगाने में लगभग 15 साल का समय लग जाता है. इस फूल का इतना कीमती होने की एक और खास वजह है. 

एक गुलाब की कीमत 130 करोड़ रुपये

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक जूलियट रोज की कीमत लगभग 130 करोड़ रुपये है. इसको उगाने में लगने वाला समय इस फूल को खास बनाता है. पहली बार इस फूल को 2006 में उगाया गया था. जिसको डेविड ऑस्टिन नाम के शख्स ने उगाया था. कई प्रयोग के बाद वो इस कीमती फूल को उगाने में कामयाब हुए थे. 

फूल को खिलने में लगते हैं 15 साल 

जूलियट रोज उगाने में पंद्रह साल का वक्त लगता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस फूल को बनाने के लिए गुलाब की कई प्रजातियों को मिलाया गया. इसके बाद उस फूल की नई प्रजाति बन पाई. इसकी खुशबू बाकी के फूलों से बिल्कुल अलग होती है. पहली बार जब इस फूल को बनाया गया तब इसकी कीमत 90 करोड़ रखी गई थी. लेकिन ताज़ा रिपोर्ट्स के अनुसार, अब इसकी कीमत 130 करोड़ तक पहुंच गई है. 

ये फूल अपनी खुशबू के साथ साथ अपने रंग की वजह से भी खास है, इसका रंग बाकी के गुलाबों से एकदम अलग होता है. 


 

calender
08 August 2023, 12:47 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!