Ajab Gajab : दुनिया का एक ऐसा देश जहां पुरुष पहनते हैं महिलाओं की तरह कपड़े

Ajab Gajab : दुनिया में ऐसी कई प्रथाएं हैं जिनके बारे में किसी को पता नहीं हैं. तो वहीं कुछ ऐसे में रहस्य हैं जिनके बारे में आजतक कोई पता नहीं लगा पाया है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • : कई जगह ऐसी हैं जहां पर अजीब और गरीब प्रथाएं निभाई जाती हैं.

Ajab Gajab : कई जगह ऐसी हैं जहां पर अजीब और गरीब प्रथाएं निभाई जाती हैं. जिसके चलते वह दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं. दुनिया में हर देश की अपनी एक अलग ही पहचान है जिस तरह प्राकृतिक सौंदर्य के कारण पूरी दुनिया में मशहूर हैं. तो वही कई देशों की अनोखी संस्कृति और वहां के नागारिकों का रहना-सहन उसे विशेष बनाती है. इसी तरह के देशों में से एक है मेडागास्कार जो दुनिया का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है. आज हम इस तरह के बारे में कुछ रहस्य बतायेंगे. 

आपको बता दें कि मेडागास्कार का पूरा नाम रिपब्लिक ऑफ मेडागास्कार है, जो अफ्रीका के दक्षिणी तट के पास इंडियन ओशियन में एक द्वीपीय देश है . इस देश में बसने वाले बोर्नियो द्वीप से आए हैं. इनकी एक हैरान कर देने वाली बात सामने आई है. 

पुरुष और महिलाओं को माना जाता है एक समान

मेडागास्कर में बच्चे हो या बूढ़े या फिर महिला हो या फिर पुरुष सभी लोग एक समान कपड़े पहनते हैं. जबकि भारत में अन्य देशों में इस तरह की कोई भी प्रथा या परंपरा नहीं निभाई जाती है. यहां के लोग महिलाओं की तरह ही कपड़े पहनते हैं. साथ ही पुरुष और महिलाओं को वहां के लोग एक समान मानते हैं. बताया जाता है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो कफन के तौर पर लाम्बा को ही इस्तेमाल किया जाता है. 

इसके अलावा यह देश अनोखे रंग की मिट्टी के लिए भी दुनिया में जाना जाता है. मेडागास्कार को रेड आइलैंड के तौर पर भी जाना जाता है. इसके साथ ही यहां ऐसी कई औषधीय पौधों की प्रजातियां हैं. जिसे हर्बल उपचार में प्रयोग किया जाता है. यह देश धनी होने के बावजूद भी मेडागास्कार अफ्रीका के सबसे गरीब देशों में शामिल किया जाता है. यहां के सभी लोगों को मालगासी और फ्रेंच भाषाएं बोलते हैं.

calender
22 September 2023, 01:30 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!