Ajab-Gajab News : जापान की इस कंपनी ने लागू किया ऐसा नियम, कर्मचारियों के ज्यादा पैदा होने लगे बच्चे

Japan Population : इतोचु कॉर्प ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी मासाहिरो ओकाफूजी है. उन्होंने कंपनी में देर रात काम नहीं करने का नियम लागू किया था. कंपनी ने पाया कि कर्मचारियों के बीच प्रजनन दर डबल हो गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Japan Population : आज के समय में महंगाई में अच्छे से घर चलाने के लिए लोग कंपनियों में रात में भी काम करते हैं. दुनियाभर में बहुत ही ऐसी कंपनियां हैं जहां नाइट शिफ्ट में ही वर्कर्स काम करते हैं. कई बार कर्मचारी समय पर अपना काम भी खत्म नहीं कर पाते है. काम की वजह से वो अपने परिवार और पत्नी के साथ सुकुन के दो पल भी नहीं बिता पाते हैं. लेकिन पिछले कुछ समय से एक कंपनी की हर तरफ चर्चा हो रही है, जिसने रात में वर्कर्स के काम करने पर रोक लगा दी है. इस कंपनी का नाम इतोचु कॉर्प है और यह जापान की है.

कंपनी का अनोखा नियम

इतोचु कॉर्प ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी मासाहिरो ओकाफूजी है. उन्होंने कंपनी में देर रात काम नहीं करने का नियम लागू किया और उसका लाभ पता चलने के बाद कंपनी हैरान हो गई है. दरअसल मासाहिरो ने साल 2010 में कंपनी के सीईओ बने थे. उन्होंने कहा कि रात 8 बजे का बाद कर्मचारी ऑफिस में काम नहीं करेंगे, कुछ दुर्लभ अपवादों को छोड़कर कोई ओवरटाइम नहीं होगा. साथ ही सुरक्षा गार्ड ऑफिस के अंदर देखेंगे कि कोई काम तो नहीं कर रहा. साथ ही नियम में यह भी कहा गया कि कोई काम करता दिखे तो उससे घर जाने के लिए कहें.

जन्मदर में हुई बढ़ोतरी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के इस नियम की वजह से जन्मदर पर इसका असर हुआ है. कंपनी ने पाया कि कर्मचारियों के बीच प्रजनन दर डबल हो गई है. वहीं जापान में प्रजनन दर को लेकर सरकार चिंता में है, वहां किसी एक कंपनी में हर महिला कर्मचारी प्रजनन दर का दो बच्चों तक पहुंच जाना एक अच्छी खबर है. महिलाएं मैटरनिटी लीव ली और बच्चे पैदा होने के बाद उन्होंने काम ज्वाइन किया.

calender
20 July 2023, 03:29 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!