Ajab-Gazab: बेसमेंट में हुआ बंद, 18 दिन हवा के सहारे रहा जिंदा, बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Ajab-Gazab: इंसान भोजन-पानी के बिना कुछ ही दिन तक जिंदा रह सकता है, लेकिन एक शख्स ने बिना पानी पिए ज़िंदा रहने के मामले में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • बिना पानी पिए सबसे ज़्यादा दिनों तक रहा ज़िंदा
  • गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम हुआ शामिल

Ajab-Gazab: भोजन को अपनी मर्ज़ी से त्यागा जाए तो उसको अनशन कहा जाएगा, वहीं अगर कोई ऐसी जगह गलती से पहुंच जाए  जहां पर उसको 18 दिनों तक खाना पानी नहीं मिले तो क्या होगा. ऐसे में इंसान या तो मर जाता है, या फिर ज़िंदा रहकर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाता है. हम बात कर रहे हैं ऐसे शख्स की जो गलती से एक बेसमेंट में बंद हो गया , और उसको बाहर निकलने में 18 दिन का समय लग गया. 

3 दिन बिना पानी के ज़िंदा रह सकता है इंसान

अप्रैल 1979 में ऑस्ट्रिया से एक मामला सामने आया था जिसमें पता चला कि इंसान 18 दिन तक बिना पानी के जिंदा रह सकता है. विज्ञान के अनुसार, मनुष्य सिर्फ 21 दिन तक ही बिना खाना खाए और 3 दिन तक बिना पानी पिए जिंदा रह सकता है. लेकिन इस आदमा ने विज्ञान को भी चुनौती दे दी थी. 

क्या था मामला?

ऑस्ट्रिया के रहने वाला एक शख्स मेडिकल साइंस के लिए तब मिस्ट्री बन गया. जब ये बिना खाए पिए 18 दिनों तक ज़िंदा रहा. एंड्रियाज़ नाम के इस शख्स को पुलिस ने एक एक्सीडेंट केस में अपनी कस्टडी में लिया था. जिसके बाद उसको एक छोटे से शहर के बेसमेंट में बंद कर दिया. ये सब करने के बाद पुलिस को उस आदमी के बारे में ही याद नहीं रहा कि उन्होंने उसको बेसमेंट में बंद किया है. 

दीवारें चाटकर रहा ज़िंदा

कस्टडी में लिए जाने के बाद उस शख्स ने सोचा भी नहीं होगा कि ये उसके लिए सबसे खराब दिन होने वाले हैं. बेसमेंट में रहने के दौरान उसने सिर्फ दीवारों का गाढ़ा पानी चाटा, जिकी बदौलत वो अपनी ज़िंदगी से लड़ता रहा. 18 दिन बाद पुलिस को बेसमेंट से आ दुर्गंध आई जिसके बाद उन्होंने बेसमेंट खोला, इसके बाद वो आदमी आज़ाद हो पाया. 

रिकवरी में लगा समय  

Andreas Mihavecz को जब पुलिस ने बाहर निकाला तो उसका वजन लगभग 22 किलोग्राम कम हो गया था. उसे इससे उबरने में कई हफ्ते लग गए, तब जाकर वो काम पर लौट सका. पुलिस इस मामले में एक दूसरे पर इल्ज़ाम लगाती रही, आखिर में इसके लिए 3 अफसरों को सज़ा भी मिली और Andreas Mihavecz को मुआवज़ा भी दिया गया. इस सब के बीच एक नया रिकॉर्ड बन गया. एंड्रियाज़ का ना गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे ज्यादा दिनों तक बिना खाना-पानी के रहने वाले शख्स के तौर पर दर्ज किया गया.

calender
28 September 2023, 01:39 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!