महज 31 साल की उम्र में बचत कर महिला बन गई 12 करोड़ रुपये की मालकिन, लोगों को बताए बचत करने के 5 तरीके

Tips For Saving Money: यहां अधिकतर लोगों का यही कहना होगा की हम सेविंग तो खूब करते हैं लेकिन कहीं न कहीं खर्च हो ही जाता है. लेकिन ऐसा इस महिला ने नहीं सोचा, इस महिला ने अपने बचत के ऐसे कमाल के तरीके निकाले हैं

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Tips For Saving Money: हर मिडिल क्लास परीवार का एक ही सपना होता है, एक अच्छी नौकरी , खूबसूरत बीवी, स्वस्थ बच्चे और बड़ा सा घर. इस सब की चाह में इंसान दिन - रात मेहनत करके अपने पैसे कमाता है, लेकिन आराम का जीवन पीने के लिए नौकरी करना ही सब कुछ नहीम होता है. इसके लिए सेविंग भी करनी जरुरी होती है. अगर भविष्य के लिए बचत नहीं करोगे आने वाले समय में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं रिटार्ड की उम्र में जहां आराम करना चाहिए उस समय तक आप काम करने में अपने जूते घिसते रहोगे. 

यहां अधिकतर लोगों का यही कहना होगा की हम सेविंग तो खूब करते हैं लेकिन कहीं न कहीं खर्च हो ही जाता है. लेकिन ऐसा इस महिला ने नहीं सोचा, इस महिला ने अपने बचत के ऐसे कमाल के तरीके निकाले हैं जिससे वह महज 31 की उम्र में करोड़पति बन गई है. 

इस महिला की न तो कोई लोटरी लगी है और न ही यह कोई खानदानी अमीर है. बल्कि इसने अपने खुशहाल भविष्य के लिए बचत तरीका अपनाया है. जिसके चलते वह आज करोड़ों रुपये की मालकिन बन चुकी है. महिला का कहना है कि वह 35 की उम्र तक आराम से रिटार्ड हो सकती है और ऐशो - आराम का जीवन बीता सकती है. 

महिला ने समझी पैसे बचाने की अहमियत

‘मिलेनियल मनी हनी’
‘मिलेनियल मनी हनी’

अमेरिका के लॉस एंजेलिस (Los Angeles, USA) में रहने वाली 31 वर्षीय केटी टी  (Caitie T) सोशल मीडिया पर ‘मिलेनियल मनी हनी’ के नाम से काफी फेमस हैं. केटी बताती हैं कि जब वह 20 साल की थी तो उनकी सोच भी हर युवा लड़की की ही तरह थी. पार्टी करना घूमना - फिरना, पैसे उड़ाना आदि. लेकिन वह जैसे - जैसे बड़ी हुईं उनकी सोच बदलने लगी. उन्हें समझ में आया अपने बेहतर भविष्य के लिए बचत करना कितना ज्यादा जरुरी है. 

साल 2021 में केटी ने बिजनेस इंसाइडर ने बात करते हुए बताया कि जब वह 26 साल की थीं, उन्होंने बचत करना शुरु नहीं किया था उनको लगा की अमीर बनने के लिए 65 साल तक काम करना पड़ता है, तब जाकर वह कहीं अमीर बन पाएगी लेकिन जब तक क्या ही फायदा. तब उन्हें FIRE (Financial Independence Retire Early)के बारे में पता चला, जिससे उन्होंने अपनी सेविंग करने की पहल की. 

केटी बताती हैं कि उन्होंने अपने खर्चे का आंकलन किया जिसमें पाया कि उनका सालाना खर्चा 30 लाख रुपये तक का है, अगर उसको डबल किया जाए तो 12 करोड़ रुपये का फिगरआउट निकलता है. अगर वह इसको सही से बचत करें तो वह आराम से 35 साल की उम्र मे ही रिटार्मेंट ले सकती हैं और अपना जीवन आराम से गुजार सकती हैं. 

केटी ने बताए सेविंग करने के 5 तरीके - 

1. गैर जरुरी चीज़ों पर न करें खर्च

केटी बताती हैं कि उन्होंने सेविंग करने से पहले यह ध्यान दिया कि वह किन गैर जरुरी चीज़ों पर फिजूल का खर्चा कर रही हैं. जिसमें उन्होंने पाया कि वह जिम , पालर्र मेकअप आदि में खर्चा करती थीं तो उन्होंने इन सब को बंद किया. उन्होंने ‘नो स्पेंड ईयर’का रुल निकाला जिसमें वह साल में सबसे कम खर्चा करने की कोशिश करती थी. 

2. ज्यादा इंवेस्टमेंट, उतना अच्छा

केटी ने कहा पैसे को सेविंग में रखने से अच्छा उसे इंवेस्ट करें जिससे ज्यादा से ज्यादा पैसा बढ़े. 

3. जहां पैसा ज्यादा मिले उन जगहों पर काम करते रहें

केटी का मानना है कि केवल एक ही जगह पर काम करने से आप ग्रोथ नहीं कर सकते बल्कि काम की जगह बदलते रहना चाहिए जभी पैसे बढ़ते हैं. जिस नौकरी में पैसे ज्यादा मिले वहां काम करना चाहिए. वह पहले एक विज्ञापन एजेंसी में ग्राफिक डिजाइनर थीं. फिर टेक कंपनी में काम किया जहां उनको पहले से अच्छी सैलरी मिली.

4. कहीं भी किराया देने से बचें

आमतौर पर लोग आत्मनिर्भर होने के लिए शहर में ही माता - पिता से अलग घर में रहने लगते हैं. जिसका उन्हें किराया देना पड़ता है. ऐसे में बचत करने के लिए वह किराए के घर में रहने की बजाय अपने माता - पिता के साथ रहती थीं. 

5. छोटी - छोटी खुशियों में भी करें सेविंग

लोग छोटी - छोटी सफलताओं के चलते जश्न मनाने लगते हैं. ऐसे में आपको ध्यान देना जरुरी है कि आप अपनी खुशियों को बचत के चलते रोके नहीं लेकिन सेविंग पर भी ध्यान दें. केटी अपनी इनकम का 80 फीसदी हिस्सा सेव करती हैं और बाकी दोस्तों के साथ घूमती फिरती भी हैं.
 

calender
21 September 2023, 12:17 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!