Ajab-Gazab: 'डॉक्टर' बनकर इलाज करते हैं हनुमान जी , ठीक होती हैं बड़ी से बड़ी बीमारियां!

Ajab-Gazab: एमपी में एक मंदिर है जहां पर लोगों का मानना है कि वाहं पर खुद भगवान हनुमान डॉक्टर बनकर इलाज करने के लिए आते हैं. अलग अगल जगह से लोग अपनी अर्ज़ी लेकर आते हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • दूर दूर से लोग अर्ज़ी लेकर आते हैं
  • 26 सितंबर को बुढ़वा मंगल को लाखों की संख्या में लोग दर्शन करने पहुंचेंगे

Ajab-Gazab: किसी भी बीमारी के लिए आमतौर पर डॉक्टर के पास जाया जाता है, लेकिन एक जगह ऐसी भी जहां पर साक्षात भगवान हनुमान डॉक्टर बनकर इलाज करते हैं. ऐसा ही एक मामला एमपी के भिंड जिले से सामने आया है, जहां पर हनुमान जी के मंदिर में दूर दूर से लोग अपनी अर्ज़ी लेकर आते हैं. और लोगों का माननाहै कि यहां पर बड़े से बड़े रोग सही हो जाते हैं. 

इस अस्पताल रूपी मंदिर में सभी बीमारियों का इलाज यहाँ डॉक्टर हनुमान जी करते हैं.  खास बात यह है कि डॉक्टर हनुमान मंदिर पर 26 सितंबर को बुढ़वा मंगल को लाखों की तादाद में लोग दर्शन करने पहुँचेंगे. जिसको लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी करना शुरू कर दी है.

शनिवार और मंगलवार को आते हैं भक्त

भिंड का ये प्राचीन हनुमान मंदिर लोगों की आस्था और श्रद्धा का केंद्र है. जहां पर हर शनिवार और मंगलवार को भारी तादाद में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. इस मंदिर में मनोकामनाएं पूरी करने के लिए काफी ज्यादा लोगों की भीड़ भी होती है. इस मंदिर में हनुमान जी की बड़ी मूर्ती होने से इस मंदिर को बड़े हनुमानजी मंदिर कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: अजीब भेष बना कर लड़कों को पीटने निकलती हैं औरतें, डंडे से करती हैं पिटाई, दिलचस्प है वजह

डॉक्‍टर के रूप में पूजे जाते हैं हनुमान जी

मन्दिर के महंत का कहना है कि 'यहां हनुमान जी को लोग डॉक्‍टर के रूप में पूजते हैं. लोगों का मानना है कि हनुमान खुद यहां पर अपने भक्त का इलाज करने लिए डॉक्टर बनकर आते हैं. मान्यता ये है कि हनुमान जी मरीज का इलाज कर उसको ठीक कर देते है. इसके लिए ही उनको डॉक्टर हनुमान भी कहा जाता है. 

कैंसर का रोग भी होता है सही?  

माना जाता है कि डॉक्टर हनुमान के क्लीनिक पर हज़ारों लोग इलाज के लिए पहुंचते हैं. डॉक्टर हनुमान के पास पांच मंगलवार लगातार फेरी लगाने से बड़ी से बड़ी बीमारी सही होती है. यहां तक पहुंचने के लिए भिण्ड जिले से मेहगांव होते हुए दंदरौआ धाम पहुंचेंगे, वहीं पर ये मंदिर है. 

calender
24 September 2023, 12:46 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!