क्या कभी देखा है इतना लंबा किंग कोबरा सांप? वीडियो खड़े कर देगा आपके रोंगटे

Karnataka News: इंटरनेट पर एक चौंकाने वाला वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. यह वीडियो कर्नाटक का है. कर्नाटक के अगुम्बे में वन्यजीव अधिकारियों ने 12 फुट लंबे एक बड़े किंग कोबरा को बचाया और जंगल में छोड़ दिया है. ऐसे में अगर आप इस वीडियो को देखेंगे तो आपको अपनी आंखों पर विश्वास नहीं होगा.

JBT Desk
JBT Desk

Karnataka News: सोशल मीडिया पर आए दिन कई हैरान कर देने वाले वीडियो वायरल होते ही रहते हैं. इस बीच इंटरनेट पर ऐसा ही चौंकाने वाला वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. यह वीडियो कर्नाटक का है. बता दें, कि इस हफ्ते की शुरुआत में कर्नाटक के अगुम्बे में वन्यजीव अधिकारियों ने 12 फुट लंबे एक बड़े  किंग कोबरा को बचाया और जंगल में छोड़ दिया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगुम्बे रेन फॉरेस्ट रिसर्च स्टेशन (ARRS) के फील्ड डायरेक्टर अजय गिरी ने इंस्टाग्राम पर इस सांप के बचाव का वीडियो पोस्ट किया, जिसे भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने भी एक्स पर शेयर किया है. 

क्या है मामला?

मामला यह है कि गांव के स्थानीय लोगों ने इस कोबरा सांप को सड़क पार करते हुए देखा जिसके बाद वह एक घर के परिसर की झाड़ी में छिप गया. इस दौरान घर के मालिक द्वारा सांप को देखे जाने के तुरंत बाद वन विभाग और एआरआरएस के अधिकारियों को सूचित किया गया. ऐसे में अजय गिरि अपनी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और स्थानीय लोगों को फोन पर बताया कि सांप से जुड़ी दुर्घटना को रोकने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. 

गिरी ने वीडियो किया पोस्ट 

इस दौरान गिरी और उनकी टीम के मौके पर पहुंचने के बाद, अधिकारियों ने काम शुरू किया और एक छड़ की मदद से सांप को तेजी से झाड़ी से नीचे उतारा गया. इसके बाद उसे एक बचाव बैग में डालकर जंगल में छोड़ दिया गया. वहीं घटना के बारे में जानकारी देते हुए गिरी ने अपने पोस्ट में कहा कि एआरआरएस को स्थिति के बारे में सूचित किया गया.  हमने स्थानीय लोगों को कॉल करके बताया कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं और फिर घटनास्थल पर पहुंचे.

जांच के बाद हमने सांप को पकड़ने का फैसला किया. सांप को सावधानी से पकड़ा गया. हमने स्थानीय लोगों के लिए मौके पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया, आवश्यक सामग्री दी.  बाद में स्थानीय लोगों और प्रभारी वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में सांप को जंगल में छोड़ दिया गया. 

अक्सर ऐसे वीडियो शेयर करते हैं गिरी 

इंस्टाग्राम पर करीब 13,000 फॉलोअर्स वाले अजय गिरी अक्सर सांपों के ऐसे रेस्क्यू वीडियो पोस्ट करते रहते हैं.  जहां तक किंग कोबरा के इस वीडियो की बात है, सुशांत नंदा ने सफल बचाव अभियान के लिए अजय गिरी और उनकी टीम की सराहना की है.

calender
19 July 2024, 09:39 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!