यहां महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष पहनते हैं बुर्का, कई मर्दों के साथ संबंध बनाने की है इजाज़त, जानें इस अनोखी मुस्लिम जनजाति के बारे में

Weird Traditions Around the World: जहां आमतौर पर मुस्लिम समाज में महिलाओं पर काफी ज्यादा पाबंदियां लगाई गई हैं ऐसे में यह अफ्रीका की एक मुस्लिम जनजाति सभी के लिए एक कमाल का उदाहरण का काम करता है.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Weird Traditions Around the World: दिन पर दिन आगे बढ़ते समाज में एक चीज़ आज भी है जो पीछे रह गई है वह है महिलाओं को आज भी पुरुषों से कम समझना. आज भी हर देश की महिलाएं अपने लिए लड़ती आ रही हैं. चाहे वह बाहर जाकर नौकरी करना हो या फिर अपनी मन मर्जी का काम करना. हर चीज के लिए उन्हें रोका - टोका जाता है. 

लेकिन इस बीज आज भी एक ऐसा समाज है जो इन दिनों कापी चर्चाओं में है. यह एक मुस्लिम समाज है. जहां आमतौर पर मुस्लिम समाज में महिलाओं पर काफी ज्यादा पाबंदियां लगाई गई हैं ऐसे में यह अफ्रीका की एक मुस्लिम जनजाति (Islamic tribe) सभी के लिए एक कमाल का उदाहरण का काम करता है. इस जनजाति में महिलाओं को पुरुषों से अधिक ऊंचा दर्जा दिया जाता है. 

बता दें इस जनजाति का नाम टुआरेग (Tuareg) है. जो सहारा रेगिस्तान में रहने वाले एक बंजारों की जनजाति है औैर यह उत्तरी अफ्रीका के माली, एल्जीरिया , नाइगर, लिबिया और कैड जैसे देशों में रहती है. साल 2011 की एक रिपोर्ट के अनुसार इस जनजाति की आबादी 20 लाख के करीब थी. इस जनजाति की खास बात यह भी है कि यह मुस्लिम रीति - रिवाजों की मान्यताओं से बिलकुल अलग है.

यहां पुरुष पहने हैं बुर्का

इस जनजाति में महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष बुर्का पहनते हैं. इसमें पुरुष नीले रंग का बुर्का पहनते हैं, जिसके पीछे एक खास कारण है जो है अक्सर ही पुरुषों को रेगिस्तान में सफर करनी पड़ता है, जहां उन्हें तपती रेत , धूल - मिट्टी का सामना करना पड़ता है. इससे बचने के लिए वह उसे पहनते हैं. Henrietta Butler’ नामक एक फोटोग्राफर ने जब इस जनजाति के पुरुषों से महिलाओं के बुर्का न पहनने की वजह पूछी तो उन्होंने बताया कि महिलाएं खूबसूरत होती हैं, और मर्द उनका चेहरा हमेशा देखना चाहते हैं. 

viral news
viral news

इस जनजाति में एक और हैरान कर देने वाली बात यह भी है कि इस समाज की मुखिया पुरुष नहीं बल्कि महिलाओं ही होती हैं. किसी कारण से अगर कभी पति और पत्नि के बीच में तलाक हो जाता है तो उसकी आधी जायदाद वह अपने पास रख सकती है. एक हैरानी की बात यह भी है कि इन जनजाति की महिलाओं को शादी के बाद कई मर्दों के साथ संबंध बनाने की इजाजत होती है. 
 

calender
13 September 2023, 05:50 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!