जापानी शख्स ने खोजा लंबी उम्र का फॉर्मूला, दिन में सोता है बस इतने घंटे

japan Man Sleep 30 min: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल काफी बदल गई है. खान-पान से लेकर रहना सोना सभी चीजों में काफी बदलाव आ गया है जिससे लोग में शाररिक बदलाव आ गए हैं. लोग बीमार पड़ने लगे हैं कई सारी बीमारियां घेरना शुरू कर दी हैं. ऐसे में जापान के रहने वाले एक शख्स ने लंबी उम्र जीने का राज बताया है.

JBT Desk
JBT Desk

japan Man Sleep 30 min: इंसान ने वक्त के साथ काफी बदलाव कर लिए हैं, अब बहुत सी चीज़ें आसान हो गई हैं, जो अब से 50 साल पहले तक कल्पना ही नहीं की जाती थी. मसलन, अब कुछ घंटों में मीलों की दूरी सिमट जाती है, रोबोट के ज़रिये काम लेना बिल्कुल आम बात होती जा रही है और तो और मेडिकल साइंस में अब ऐसी-ऐसी चीज़ें आ गईं हैं, जो इंसान की क्षमताओं को लगातार बढ़ा रही हैं. हालांकि अमर होना अब भी इंसान के लिए सपना ही है. 

लेकिन आपको बता दें, जापान का रहना वाला एक शख्स ने लंबी उम्र जीने का फॉर्मूला बताया है. शख्स ने लंबा जीने के लिए अपनी नींद आधे घंटे में सीमित कर दिया है. उसने अपनी बायलॉजिकल एज को हैक करने का फॉर्मूला ढूंढ लिया है. उसके पास कुछ ऐसे सीक्रेट्स हैं, जिनके इस्तेमाल से वो अपनी उम्र से काफी कम दिखता है और उसका दावा है कि वो अपनी जेनेटिक क्लॉक को रिवर्स कर रहा है.

30 मिनट नींद लेता है शख्स

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक 40 साल के दायसुक होरी नाम के जापानी आदमी ने अपनी अलग ही थ्योरी बना रखी है. हयोगो के रहने वाले होरी अपना स्टार्टअप चलाते हैं और उन्हें संगीत, पेंटिंग के साथ-साथ मेकेनिकल डिज़ाइनिंग का शौक है. होरी के मुताबिक अपनी उम्र दोगुनी करने के लिए वो दिन में सिर्फ 30 मिनट की ही नींद लेते है. उनका कहना है कि अब उसका मस्तिष्क भी इसी तरह ट्रेन हो चुका है और वो कम नींद पर भी अच्छी तरह काम करता है और उसे थकान भी नहीं होती है. पिछले 12 साल से उसने ये रूटीन फॉलो कर रखा है और अपने जागने का समय सोने के समय से काफी ज्यादा बढ़ा दिया है.

लोगों को देता है ट्रनिंग

2016 में होरी ने Japan Short Sleepers Training Association की स्थापना की और वे लोगों को नींद और स्वास्थ्य के बारे में बताते हैं. होरी को जापान के एक रियलिटी शो में 3 दिन तक फॉलो किया गया और वो वाकई सिर्फ 26 मिनट की नींद पर पूरी एनर्जी के साथ उठते थे. होरी के फॉलोअर्स बताते हैं कि उन्होंने भी अपनी नींद को 8 घंटे से डेढ़ घंटे कर दिया और इससे उनके शरीर में अद्भुत बदलाव दिखे. हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि ये लाइफस्टाइल हर किसी के लिए अच्छी नहीं है और इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

calender
03 September 2024, 10:55 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!