कुदरती हादसों की दर्दनाक तस्वीरें, देखकर दहल जाएगा दिल-देखें वीडियो

Viral Video: इंटरनेट पर वायरल हुए एक वीडियो में हाल ही में हुई एक घटना इस बात को दर्शाती है कि ऐसे प्राकृतिक नजारों का आनंद लेते समय सावधानी बरतना कितना ज़रूरी है. इस बीच एक्स पर यूजर @Madan_Chikna द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में कुछ लोग झरने के नीचे मस्ती करते हुए दिखाई दे रहे हैं. हालांकि शुरुआत में यह नजारा बेहद खूबसूरत और शांत दिखाई देता है, लेकिन पानी का बहाव तेज होने के साथ ही यह खतरनाक हो जाता है.

JBT Desk
JBT Desk

Viral Video: सोशल मीडिया पर हाल ही में कई घटनाओं के वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहे हैं. जिनका संबंध पहाड़ों पर पिकनिक मनाने गए लोगों से है. इंटरनेट पर  वायरल हुए एक वीडियो में हाल ही में हुई एक घटना इस बात को दर्शाती है कि ऐसे प्राकृतिक नजारों का आनंद लेते समय सावधानी बरतना कितना ज़रूरी है. इस बीच एक्स पर यूजर @Madan_Chikna द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में कुछ लोग झरने के नीचे मस्ती करते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

हालांकि शुरुआत में यह नजारा बेहद खूबसूरत और शांत दिखाई देता है, लेकिन पानी का बहाव तेज होने के साथ ही यह खतरनाक हो जाता है, जिससे पूरा ग्रुप चौंक जाता है.  पानी का अचानक बढ़ना दिखाता है कि हालात कितने जल्दी बदल सकते हैं, जो एक गंभीर खतरा पैदा कर सकती हैं. 

पिथौरागढ़ की घटना 

इस बीच दूसरी और पिथौरागढ़ के धारचूला में भूस्खलन की वजह से तवाघाट मार्ग अवरुद्ध होने की सूचना मिली है. सरकारी सूत्रों का दावा है कि सड़क को फिर से खोलने की परियोजना पर काम चल रहा है. ऐसे में यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उत्तराखंड में इस तरह की घटनाएं पहली बार नहीं हुई हैं, यहां हर साल मानसून के दौरान भूस्खलन से लोगों की मौत होती है. यहां पर  केवल कचरा हटाना एक नियमित समस्या नहीं है, बल्कि प्रकृति उत्तराखंड के नाजुक पर्यावरण की कठोर याद भी दिलाती है. 

पिंपरी चिंचवाड़ की घटना 

इस बीच हाल ही में कुछ दिन पहले पिंपरी चिंचवाड़ के स्वप्निल धावड़े नामक एक युवक ने मानसून टूर के दौरान तमहिनी घाट पर झरने की तेज़ धाराओं में अपनी जान गंवा दी.  धावड़े अपने जिम से 32 लोगों के ग्रुप के साथ मुलशी तालुका में प्लस वैली के लिए साप्ताहिक टूर के लिए निकला था. इस बीच उसकी मौत का एक वीडियो भी सामने आया है. जिसमें धावड़े को ऊंचाई से झरने में कूदते हुए देखा जा रहा है, लेकिन धाराएं इतनी तेज होती है कि वह बह जाता है. अधिकारियों ने तुरंत खोज की, लेकिन शनिवार और रविवार को, वे धावड़े को खोजने में असमर्थ रहे. 

लोनावाला में भी हुई थी ऐसी एक घटना 

बीते दिन रविवार को लोनावला में भी इसी तरह की एक घटना में एक ही परिवार पानी में बह गया था. हादसे में एक 36 वर्षीय महिला समेत 13 साल और 8 साल की दो लड़कियों और 2 लड़के पानी में बह गए थे. बचाव दल और गोताखोरों ने सभी 5 शव को बरामद कर लिया है. घटना का वीडियो भी सामने आया था. 

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस भयानक घटना के वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि पूरा परिवार पानी की तेज धाराओं के बीच फंसा हुआ. ऐसे में वहां मौजूद लोग उनकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं. कोई रस्सी फेंक कर बचाने की कोशिश कर रहा है तो कोई उन्हें सभी को एक साथ बंधे रहने की सलाह दे रहा है. देखते-ही-देखते वे सभी तेज धाराओं के साथ बह जाते हैं.

calender
03 July 2024, 09:26 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो