रात बिताने के लिए लालटेन से बीवी पसंद करता था ये महराजा, पढ़ें इसके अय्याशी और प्रेम कहानी के किस्से

आज हम आपको इतिहास के एक ऐसे राजा के बारे में बताने जा रहें हैं जो रात बिताने के लिए लालटेन से रानी पसंद करता था. तो चलिए इसके अय्याशी और प्रेम कहानी के रोचक किस्से जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

भारत में कई राजा ऐसे हुए जिनकी वीरता की गाथाएं इतिहास के पन्नों में दर्ज है लेकिन कई राजा ऐसे भी हैं जिनकी अय्याशी और प्रेम कहानी के किस्से काफी प्रचलित है. आज हम आपको एक ऐसे राजा के बारे में बताने जा रहे हैं जो अय्याशियों के लिए प्रसिद्ध हुए.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं पटियाला के राजा भुपिंदर सिंह की जो अपने रंगीन मिजाज के लिए प्रसिद्ध था. वो लालटेन की मदद से हर दिन अलग अलग बीवियों के साथ रात बिताते थे.

365 रानियों के पति थे राजा भुपिंदर सिंह

पटियाला के राजा भुपिंदर सिंह औरतों के बेहद शौकीन थे. यहां वजह है कि उन्होंने एक दो नहीं बल्कि 365 शादियां की थी. राजा अपने रंगीन मिजाज के लिए जाने जाते हैं. वे साल भर अलग अलग रानियों के साथ अपनी रात बिताते थे. 365 रानियों में उन्हें किस रानी के साथ रात बिताना है उसका तय लालटेन से करते थे जो काफी दिलचस्प है.

लालटेन से रात के लिए बीवी पसंद करता था ये राजा

राजा भुपिंदर सिंह ने पटियाला में 1900 से लेकर 1938 तक राज किया. वह एक भारतीय शाही के साथ क्रिकेट खिलाड़ी थे. राजा भूपेंदर सिंह को ही भारत में क्रिकेट का जन्मदाता कहा जाता है. वे 1900 से 1938 तक ब्रिटिश भारत में पटियाला रियासत के शासक महाराजा थे इस दौरान उन्होंने 365 शादियां की. अब सभी रानियों के साथ कैसे समय बिताना है इसके लिए उन्होंने अपनी महल में एक परंपरा रखी थी.

उन्होंने अपनी सभी रानियों के नाम लिखी हुई लालटेन रखी थी. इन सभी लालटेन को वह रात के समय जलवा देते थे और सुबह जो लालटेन सबसे पहली बुझी हुई होती थी वो उस लालटेन पर लिखा नाम पढ़कर उसी रानी के साथ अपनी अगली रात बिताते थे. इस तरह से राजा अपनी सभी रानियों के साथ समय बिताते थे और ख्याल रखते थे.

365 रानियों में 10 को दिए थे महारानी का दर्जा

वैसे तो राजा भुपिंदर सिंह ने 365 शादियां की थी लेकिन, उन्होंने केवल 10 रानियों को ही महारानी का दर्जा दिए थे. हालांकि, उन्होंने सभी रानियों के लिए आलीशान महल बनवा रखे थे वो किसी के साथ भेदभाव नहीं करते थे सभी का ख्याल रखते थे. उनके कुल 80 बच्चे हुए थे. उनकी सबसे पसंदीदा पत्नी महारानी विमला कौर साहिबा थीं. महारानी विमला उनके साथ सभी समारोहों में शामिल होती थी यहां तक विदेश यात्राएं भी करती थी. बता दें कि, महाराजा भूपिंदर सिंह भारत के पहले व्यक्ति थे जिनके पास विमान था, जिसे उन्होंने 1910 में यूनाइटेड किंगडम से खरीदा था.

calender
22 May 2024, 12:28 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!