क्या है शोले का 'मौसी' वाला डायलॉग जिसका PM मोदी ने संसद में किया जिक्र?

Jay And Mausi Sholay Dialogue: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के समापन से पहले PM मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव में संबोधन दिया. इस दौरान उन्होंने विपक्ष, कांग्रेस और राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा. सबसे ज्यादा 'शोले' की चर्चा को वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें PM शोले के डायलॉग में कांग्रेस को फ्रेम कर तंज कसा. आइये जानतें है शोले का वो पूरा डासलॉग क्या है?

JBT Desk
JBT Desk

Jay And Mausi Sholay Dialogue: मंगलवार को 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आखिरी दिन था. PM मोदी के राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव में संबोधन के बाद सत्र को स्थगित कर दिया गया. इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष को निशाने पर लेते हुए कहा- आप सभी को शोले की मौसी याद होंगी. 'अरे मौसी तीसरी बार तो हारे हैं. लेकिन ये बात तो सही है. तीसरी बार तो हारे हैं, लेकिन मौसी मोरल विक्ट्री तो हैं ना, क्या मौसी जी 13 राज्यों में जीरो सीट आई हैं तो क्या हुआ, हीरो तो है ना, पार्टी की लुटिया तो डुबोई है, लेकिन पार्टी अभी सांसें तो ले रही है.

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि जनादेश को फर्जी जीत के जश्न के नशे में मत डूबाओ. इमानदारी से देसवासियों के जनादेश को समझिए और उसे स्वीकार करिए. आइये जानें PM का संबोधन शोले के डायलॉग में कैसे फिट बैठता है?

सीन क्या था?

शोले फिल्म के इस सीन में अमिताभ (जय) मौसी (लीला मिश्रा) से वीरू (धर्मेंद्र) और बसंती (हेमा मालिनी) की रिश्ते की बात कर रहे होते हैं. ये संवाद काफी मजाकिया होता है. इसमें जय अपने दोस्त की तमाम बुराइयों को दरकिनार कर उसे काफी खूबसूरती से खूबी कर तरह दिखाता है. आइये जानें जब जय रिश्ते की बात रखता है तो उसके और मौसी के बीच क्या डायलॉग हैं.

शोले के डायलॉग

मौसी : बेटा बुरा नहीं मानना, इतना तो पूछना ही पड़ता है कि लड़के का खानदान क्या हैं? उसके लक्षण कैसे हैं? कमाता कितना हैं?
जय : कमाने का तो ये हैं मौसी कि एक बार बीवी बच्चों की जिम्मेदारी सर पर आ जाए तो कमाने भी लगेगा.
मौसी : तो क्या अभी कुछ भी नहीं कमाता !
जय : नहीं-नहीं ये मैनें कब कहा मौसी! कमाता हैं लेकिन अब रोज-रोज तो आदमी जीत नहीं सकता ना. कभी हार भी जाता हैं बेचारा
मौसी : हार जाता हैं?
जय : हां मौसी ! अब कम्बखत ये जुआ चीज ही ऐसी हैं. अब मैं क्या कहूं.
मौसी : हैं! तो क्या वो जुआरी है?
जय : छी! छी! छी! छी! मौसी, वो और जुआरी? ना ना...वो तो बहुत ही सीधा और नेक लड़का हैं. लेकिन मौसी...अब एक बार शराब पी ली ना फिर अच्छे-बुरे का कहां होश रहता हैं. हाथ पकड़ के बैठा लिया किसी ने जुआ खेलने. अब इसमें बेचारे वीरू का क्या दोष?
मौसी : ठीक कहते हो बेटा. जुआरी वो! शराबी वो! लेकिन उसका कोई दोष नहीं
जय : मौसी आप तो मेरे दोस्त को गलत समझ रहीं हैं. वो तो इतना सीधा और भोला हैं. अरे बसंती से उसकी शादी करा कर तो देखिए..ये जुऐ और शराब की आदत तो दो दिन में छूट जाएगी.
मौसी : अरे बेटा! मुझ बुढ़िया को समझा रहे हो? ये जुए और शराब की आदत किसी की छूटी हैं भला आज तक
जय : मौसी आप वीरू को नहीं जानती. विश्वास कीजिये वो इस तरह का इंसान नहीं हैं. एक बार शादी हो गई तो वो उस गानेवाली के घर जाना बंद कर देगा. बस, शराब अपने आप छूट जाएगी.
मौसी : हाय हाय..बस यही एक कमी रह गई थी तो क्या किसी गानेवाली के घर भी आना-जाना हैं?
जय : तो इसमें कोनसी बुरी बात हैं मौसी? अरे गाना सुनने तो राजा-महाराजा ऊंचे-ऊंचे खानदान के लोग जाते हैं
मौसी : अच्छा! तो बेटा ये भी बताते जाओ की तुम्हारे ये गुणवान दोस्त किस खानदान के हैं?
जय : बस मौसी खानदानका पता लगते ही हम आपको खबर कर देंगें
मौसी : एक बात की दाद दूंगी बेटा. भले सौ बुराईयां हैं तुम्हारे दोस्त में, फिर भी तुमहारे मुंह से उसके लिए तारीफें ही निकलती हैं
जय : अब क्या करूँ मौसी... मेरा तो दिल ही कुछ ऐसा हैं.

कैसे निशाने पर आई कांग्रेस

इस पूरे संवाद में जय अपने दोस्त को तमाम बुराइयों के बाद भी हीरो बताता रहा है. पीएम ने बिना नाम लिए इनके सहारे राहुल गांधी और कांग्रेस  पर निशाना साधा है. उन्होंने ये इशारों में ये कहा कि राहुल के आने से कांग्रेस डूब गई लेकिन पार्टी ने कभी उनके बारे में कोई सवाल नहीं किया.

calender
03 July 2024, 12:42 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो