पैरों की धूल लेने के लिए देखें बाबा के पीछे भक्तों की दीवानगी, अब वीडियो हो रहा वायरल

Viral Video: इस बीच नारायण साकार हरि के सत्संग का हालिया वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है, जो  उनके अनुयायियों की असीम भक्ति और उत्साह को दर्शाता है. यह वीडियो राजस्थान का है. वीडियो में उनके शिष्यों को तेज़ रफ़्तार से चल रही कार के पीछे भागते हुए दिखाया गया है, ताकि वे उस रेत को उठा सकें जिस पर वे खड़े थे और उसे अपनी ताबीज में बांधकर अपने गले में लटका सके.

JBT Desk
JBT Desk

Viral Video: राजस्थान में भोले बाबा के नाम से मशहूर नारायण साकार हरि के सत्संग का एक पुराना वीडियो फिर से सामने आया है, जिसमें उनके प्रशंसकों की भारी भीड़ को दिखाया गया है. हालांकि, हाथरस में आज इस शांत आध्यात्मिक समागम ने एक दुखद मोड़ ले लिया, जहां उनके एक सत्संग में भगदड़ मचने से कई लोगों की मौत हो गई. और भारी संख्या में लोग घायल हो गए. नारायण साकार हरि, जिन्हें प्यार से भोले बाबा कहा जाता है, उन्होंने ने पिछले कुछ सालों में बड़ी संख्या में समर्पित अनुयायी जुटाए हैं. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उनके सत्संग, जो अपनी आध्यात्मिक शिक्षाओं और ध्यान संबंधी अभ्यासों के लिए जाने जाते हैं, उसमें हज़ारों लोग आते हैं जो सांत्वना और मार्गदर्शन चाहते हैं.

वायरल हो रहा पुराना वीडियो 

इस बीच उनके एक सत्संग का हालिया वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है, जो  उनके अनुयायियों की असीम भक्ति और उत्साह को दर्शाता है. यह वीडियो राजस्थान का है. वीडियो में उनके शिष्यों को तेज़ रफ़्तार से चल रही कार के पीछे भागते हुए दिखाया गया है, ताकि वे उस रेत को उठा सकें जिस पर वे खड़े थे और उसे अपनी ताबीज में बांधकर अपने गले में लटका सके. कुछ रिपोर्ट्स का दावा है कि हाथरस में भी ऐसी ही स्थिति हुई थी जिसके कारण भगदड़ मच गई. 

हाथरस में हुई दुखद घटना

आज हाथरस में सत्संग के दौरान अफरा-तफरी मच गई, जिससे भयानक भगदड़ मच गई.  भोले बाबा के करीब जाने के लिए उत्सुक बड़ी भीड़ आगे बढ़ी, जिससे एक भयावह दुर्घटना हुई.  दहशत तेजी से फैल गई और स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई. आपातकालीन सेवाओं को घटनास्थल पर बुलाया गया, लेकिन दुर्भाग्य से, इस हादसे में 100 से अधिक लोगों की जान चली गई.

 घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने इस दृश्य को अराजक और दिल को झकझोरने वाला बताया है. कई भक्त भीड़ में फंस गए थे, जो हिलने-डुलने या सांस लेने में असमर्थ थे. लोगों की भारी संख्या और उसके बाद फैली दहशत के कारण बचाव अभियान के समय बेहद चुनौती का सामना करना पड़ा. अधिकारी इस घटना की जांच कर रहे हैं ताकि यह समझा जा सके कि ऐसी भयावह घटना कैसे हो सकती है और यह सुनिश्चित किया जा सके कि भविष्य में ऐसे हादसे को रोकने के लिए क्या उपाय किए जा सकें. 

गहरे शोक में बाबा के अनुयायी 

इस बीच घटना के बाद स्थानीय समुदाय और भोले बाबा के अनुयायी गहरे शोक में हैं.  पीड़ितों के परिवार तबाह हो गए हैं, अपने प्रियजनों के अचानक चले जाने से वे दुखी हैं.  शांति और ज्ञान के लिए एकत्र हुआ आध्यात्मिक समुदाय अब शोक में एकजुट है. इस दुखद घटना में जान गंवाने वालों के सम्मान में पूरे क्षेत्र में प्रार्थनाएं की जा रही हैं.  वहीं इस घटना के मद्देनजर, बड़े आध्यात्मिक समारोहों में भीड़ के बेहतर प्रबंधन की मांग बढ़ रही है.  भक्तों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सर्वोपरि है, और आयोजकों से भीड़ को नियंत्रित करने और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े उपाय लागू करने का आग्रह किया जा रहा है. 

इस बीच  जैसे-जैसे जांच जारी है, पीड़ितों के परिवारों का समर्थन करने और यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है कि ऐसी घटना कभी न दोहराई जाए. भोले बाबा के अनुयायियों को नुकसान की गहरी भावना है, लेकिन आध्यात्मिक नेता की शांति और एकता की शिक्षाएं  उन्हें सांत्वना प्रदान करती हैं. यह घटना बड़ी सभाओं में सुरक्षा और तैयारियों के महत्व को उजागर करती है. 

calender
02 July 2024, 08:52 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो