इस देश में दो शादी करना लीगल, नहीं करने पर मिलती है उम्र कैद की सजा, पढ़िए कानून

Eritrea: भारत में अलग-अलग धर्म संप्रदाय के लोग रहते हैं. हिंदू धर्म में एक शादी करने का विधान है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दो शादियां करना लीगल है. इस देश के कानून के मुताबिक अगर कोई मर्द दूसरी शादी करने से मन कर देता है उसको जेल भी जाना पड़ता है. ये सब सुनकर आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा लेकिन ये सच है. तो चलिए इस देश के बारे में विस्तार से जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Eritrea: भारत में एक कहावत बहुत प्रचलित है कि शादी का लड्डू एक ऐसा लड्डू है जो खाए वो ललचाए जो न खाए वो पछताए. इस कहावत का मतलब ये है कि, शादीशुदा इंसान को लगता है कि अगर उसने शादी न की होती, तो वह ज्यादा खुश रहता. वहीं, जिसकी शादी नहीं हुई, उसे लगता है कि अगर उसकी शादी हो जाती, तो वह ज्यादा खुश रहता. इसलिए, कहा जाता है कि शादी का लड्डू खाकर ही पछताना चाहिए. कुछ ऐसा ही इरीट्रिया का हालत है. यहां पुरुषो को दो शादी करनी पड़ती है और अगर वो मना करते हैं तो उन्हें इसकी सजा मिलती है. इस देश के लोगों को बार-बार शादी का लड्डू खाना पड़ता है और इसके लिए इस देश की सरकार ने बकायदा कानून भी बनाया है.

इरीट्रिया पूर्वोत्तर अफ्रीका में स्थित एक देश है, जिसे आधिकारिक तौर पर इरित्रिया राज्य के नाम से जाना जाता है. इसके पश्चिम में सूडान, दक्षिण में इथियोपिया और दक्षिण पूर्व में जिबूती स्थित है. देश के पूर्व और उत्तर पूर्व भाग में सऊदी अरब और यमन के सीध में लाल सागर की विशाल तटरेखा है. धालक द्वीपसमूह और हनीश द्वीप समूह के अनेक भाग इरित्रिया का हिस्सा हैं.

अफ्रीका देश
अफ्रीका देश

इस देश में दो शादी करना लीगल

आज तक आपने सुना होगा कि ज्यादातर मुस्लिम समुदाय में पुरुष एक से ज्यादा शादी करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की अफ्रीकी देश इरीट्रिया में हर पुरुष को दो शादी करनी होती. इस देश की सरकार ने इसके लिए कानून भी बनाया है. अगर कोई पुरुष दो शादी करने से इनकार कर देता है तो उसे जेल की सजा मिलती है. चौंकाने वाली बात ये भी है कि, पुरुषो को दूसरी शादी करने के लिए उनकी पहली पत्नी नहीं रोक सकती है. अगर वो रोकने की कोशिश भी करती है तो उन्हें भी जेल में डाल दिया जाता है.

कानून
कानून

इरीट्रिया में क्यों जरूरी है दो शादी

दरअसल, इरीट्रिया में दो शादी करना इसलिए लीगल है क्योंकि, इस देश में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की आबादी दोगुनी है. जनवरी 2024 में इरीट्रिया की जनसंख्या 3.78 मिलियन थी. रिपोर्ट से पता चलता है कि 2023 और 2024 के बीच इरीट्रिया की जनसंख्या 67 हज़ार (+1.8 प्रतिशत) की बढ़ोतरी हुई है. यहां अब भी पुरुषों से ज्यादा महिलाएं हैं.

इरीट्रिया की शादी
इरीट्रिया की शादी

इरीट्रिया के बारे में कुछ खास बातें

इरीट्रिया देश की अर्थव्यवस्था अभी भी कृषि पर निर्भर है, यह देश अभी भी अफ्रीका के सबसे गरीब देशों में गिना जाता है. इस देश के तिग्रीन्या भाषा बोलते हैं. 2022 में इरिट्रिया की जनसंख्या 3,684,032 थी , जो 2021 से 1.76% ज्यादा है. इस देश में 350 से ज्यादा द्वीप हैं. इस देश की सरकारी दुनिया की सबसे दमनकारी सरकारों में से एक है जो देश के लोगों को बड़े पैमाने पर जबरन श्रम और भर्ती के अधीन रखती है.

calender
27 June 2024, 08:10 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो