ये कैसा विवाह! कहीं अपहरण..तो कहीं दुल्हन के चेहरे पर कालिख, बेहद अजीबो-गरीब हैं यहां की शादी की रस्‍में

Strange Wedding Rituals: दुनियाभर में शादी की अलग-अलग रस्में होती हैं, लेकिन शादियों में कुछ ऐसी रस्में भी होती है जिसे देखकर लोग हैरान रह जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही शादी के बारे में बताने जा रहे हैं जा रहे हैं जिसमें अजीबो-गरीब रस्में होती है तो चलिए जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Strange Wedding Rituals: दुनियाभर में शादी का महत्व बहुत खास होता है, और हर संस्कृति में इसे मनाने के तरीके अलग-अलग होते हैं. शादी न केवल दो लोगों को एक साथ लाती है बल्कि दो परिवारों के बीच भी संबंध बनाती है. शादी में कुछ परंपराएं भी होती है जिसको निभाना पड़ता है. हालांकि, हर जगह शादी में अलग-अलग रिवाज होते हैं. कुछ रिवाज तो इतनी अजीब होती हैं कि उन्हें देखकर लोग हैरान रह जाते हैं. इस बीच आज आपको कुछ ऐसी अनोखी रस्मों के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएगा तो आइए, जानते हैं.

बता दें कि इन अजीबो-गरीब परंपराओं के पीछे गहरे अर्थ छिपे हुए हैं. हर रस्म में अपने तरीके से प्रेम, सहयोग और समझदारी का संदेश है. शादी की ये परंपराएं हमें यह भी सिखाती हैं कि हर संस्कृति की अपनी अनूठी विशेषताएं होती हैं.

दुल्हन पर काला रंग डालना

स्कॉटलैंड के कुछ हिस्सों में, शादी से पहले दुल्हन और दूल्हे के दोस्तों द्वारा उन पर कालिख और आटे जैसी चीजें डाली जाती हैं यह परंपरा उन्हें अपमानित करने के लिए होती है. इस रस्म का मतलब है कि अगर दूल्हा-दुल्हन इस अपमान को सहन कर लेते हैं, तो वे जीवन की सभी कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं.

दूल्हे की जूते की चोरी

हिंदू शादियों में एक मजेदार रस्म है दूल्हे का जूता चुराना. दुल्हन की सहेलियां शादी के दौरान दूल्हे के जूते चुराकर उन्हें तब तक नहीं लौटाती, जब तक दूल्हा अच्छी कीमत पर सौदा न कर ले. यह रस्म दूल्हा और उसकी सालियों के बीच एक दोस्ताना रिश्ता बनाने के लिए होती है.

दुल्हन का अपहरण

किर्गिस्तान में एक समय पर पुरुष अपनी पसंद की महिला का अपहरण करते थे. हालांकि, अब यह परंपरा अवैध है। कुछ ग्रामीण इलाकों में, आज भी इस तरह की परंपरा निभाई जाती है, जहां लड़की के परिवार वाले किसी युवक का अपहरण कराते हैं ताकि उनकी बेटी की शादी की जा सके.

मेहमान तोड़ देते हैं बर्तन 

जर्मनी में, नवविवाहित जोड़ों को टीमवर्क का महत्व सिखाने के लिए मेहमान उनके घर जाकर बर्तन तोड़ते हैं. इसे शुभ माना जाता है. जब मेहमान चले जाते हैं, तो जोड़ा मिलकर घर की सफाई करता है, जो टीमवर्क का प्रतीक है.

साथ लकड़ी काटना

ऑस्ट्रिया में नवविवाहित जोड़े को एक लकड़ी के लट्ठे को आधा काटना होता है. यह रस्म शादी के रिसेप्शन में होती है और इसका उद्देश्य जोड़े को सिखाना है कि शादी में टीमवर्क जरूरी है और वे मिलकर चुनौतियों का सामना कर सकते हैं.

calender
25 October 2024, 01:17 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो