Ajab-Gazab: जब आंख खुली तो बदल गई दुनिया, 32 साल से सो रही थी लड़की!

Ajab-Gazab: आमतौर पर रात को सोते हैं सुबह उठ जाते हैं, लेकिन एक लड़की के सा थ अजीब मामला हुआ. वो एक रात सोई लेकिन अगले 32 सालों तक सोती ही रही. लड़की के सोने की अजीब है वजह!

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • 32 साल बाद सोकर उठी लड़की
  • डॉक्टर्स भी नहीं जान पाए वजह

Ajab-Gazab: एक दिन में कम से कस 8 घंटे की नींद लेना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. वहीं अगर कोई पूरे 32 साल तक सोता रहे तो क्या होगा? ऐसा ही एक मामला स्वीडन से सामने आया है, जहां पर एक सोई लेकिन वो उठी तो उसकी ज़िंदगी के 32 साल निकल चुके थे. लड़की को क्या परेशानी थी इसका पता डॉक्टर्स भी नहीं लगा सके. और ऐसे ही एक दिन वो उठकर खड़ी हो गई. जिसके बाद सच्चाई का पता चला. 

मॉन्सटेरास के पास एक गांव छोटे से गांव ओकनो में एक लड़की का जन्म हुआ था. जिसका नाम कैरोलीना रखा गया. कैरोलीना की मां ने उसको 14 साल की उम्र तक घर पर ही पढ़ाया. एक दिन कैरोलीना घर वापस आकर सो गई, जिसके बाद वो 32 साल बाद उठी. 

दांत में दर्द की समस्या के बाद मां ने सुला दिया 

कैरोलीना ने कुछ दिनों में स्कूल जाना शुरू कर दिया था. एक दिन वो स्कूल से वापस आई, तो अपनी मां को दांत में दर्द की समस्या के बारे में बताया. उस वक्त उनकी मां को लगा की उनकी बेटी पर किसी ने काला जादू कर दिया है. इसके बाद मां ने कैरोलीना को सो जाने के लिए कहा. कैरोलीना सो तो गई लेकिन वो अगली सुबह उठ नहीं पाई. 

डॉक्टर्स भी नहीं जान पाए वजह
 
जब कैरोलीना नींद से उठ नहीं पाई तो उसके इलाज के लिए आस पास के लोगों ने पैसे इक्टठा किए. डॉक्टर्स ने इलाज के लिए उसकी हालत को जानने की कोशिश की लोकिन उनकी हर कोशिश नाकाम रही. एक साल तक डॉक्टर लड़की को देखने आते रहे, लेकिन वो उसकी बीमारी का पता लगाने में असफल रहे. 

एक दिन जाग गई कैरोलीना

कैरोलीना को 1892 में अस्पताल में भर्ती कराया गया. लेकिन इसके बाद भी वो बीमारी के बारे में पता लगानें में असफल रहे. हल संभव प्रयास के बाद डॉक्टर ने एक दिन उनकी अस्पताल से छुट्टी कर दी. कुछ सालों बाद 1908 में कैरोलीना अपने आप नींद से उठ गई. 

क्या सच में सोई थी कैरोलीना?

जब कैरोलीना सोई हुई थी तब 1905 में उनकी मां की मौत हो गई थी. 1910 में स्टॉकहोम के एक डॉक्टर हैराल्ड फ्रॉडर्सट्रॉम ने लड़की के ऊपर एक रिसर्च शुरू की. जिसमें उनको पता चला कि 32 साल तक कैरोलीना होश में ही थी. इसके साथ ही उसके भाई और पिता ने भी दावा किया कि कैरोलीना बीच-बीच में रोने लगती थी. साथ ही वो खड़ी भी हो जाती थी. मां की मौत पर वो कई दिनों तक रोई थी. इन सब बातों को सुनने के बाद डॉक्टर को उसकी कहानी पर शक हुआ. उनका मानना था कि वो किसी बड़े ट्रॉमा से गुजरी थी और उसे लगा कि उससे बचने का तरीका है कि अपने कंबल के पीछे छुपी रहे. 
 

calender
15 September 2023, 12:49 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!