बिल्ली के पॉटी से बनने वाली दुनिया की सबसे महंगी और अनोखी कॉफी: जानें इसके पीछे की कहानी

Viral News: आजकल लोग महंगे कैफे में जाकर कॉफी का आनंद लेना पसंद कर रहे हैं. अगर आप भी स्टारबक्स में पैसे खर्च करने का सोच रहे हैं, तो एक खास कॉफी के बारे में जानिए, जो वहां नहीं मिलती. इसे 'सीवेट कॉफी' कहा जाता है, और यह दुनिया की सबसे महंगी कॉफी है, जो केवल कुछ देशों में उपलब्ध है, जिसमें भारत भी शामिल है.

Amit Kumar
Amit Kumar

Viral News: आजकल लोग कॉफी के शौकीन हो गए हैं और महंगे कैफे और रेस्टोरेंट में जाकर कॉफी का आनंद लेना पसंद करते हैं.  ऐसे में अगर आप भी स्टारबक्स में पैसे खर्च करने का सोच रहे हैं, तो रुकिए. हम आपको एक ऐसी कॉफी के बारे में बता रहे हैं, जो स्टारबक्स में नहीं मिलती. यह दुनिया की सबसे महंगी कॉफी है और इसे केवल चार से पांच देशों में ही पाया जा सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत भी इनमें से एक है. इस महंगी कॉफी को जिस तरीके से तैयार किया जाता है उसको जानने के बाद आप अपना माथा पकड़ लेंगे. 

सबसे महंगी कॉफी: सीवेट कॉफी

हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, जिसे सीवेट कॉफी कहा जाता है. यह कॉफी अपने अनोखे बनाने की प्रक्रिया के लिए जानी जाती है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इसे पौधों से नहीं, बल्कि एक खास प्रकार की बिल्ली की पॉटी से तैयार किया जाता है. सुनने में थोड़ा अजीब है मगर बिल्कुल सच है. 

ऐसे तैयार होती है ये कॉफी 

यह बिल्ली कॉफी के बीजों को खा जाती है, लेकिन उन्हें पूरी तरह पचा नहीं पाती. जब ये बीज बिल्ली की पॉटी के माध्यम से बाहर आते हैं, तो लोग उन्हें इकट्ठा करते हैं और फिर ग्राइंड कर इस महंगी कॉफी का निर्माण करते हैं. 

कॉफी की कीमत

सीवेट कॉफी की कीमत भी काफी ऊंची होती है. कई देशों में इसकी पॉटी को एक लाख रुपये प्रति किलो के भाव में खरीदा जाता है, जबकि ऑनलाइन आपको यह बीस से पच्चीस हजार रुपये प्रति किलो मिल सकती है. भारत में इसे 'कॉपी लूवक' कॉफी के नाम से भी जाना जाता है. यदि आप कॉफी के शौकीन हैं, तो एक बार सीवेट कॉफी जरूर ट्राई करें, इससे पहले कि आप स्टारबक्स जाएं!

calender
26 October 2024, 05:10 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो