दुनिया के ऐसे देश जहां नहीं लगता 1 भी रुपये का टैक्स


2024/07/23 10:22:55 IST

वित्त मंत्री

    आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन इस बार अपने कार्यकाल में सातवां बजट पेश करने जा रहा है.

Credit: freepik

देश नहीं लेते टैक्स

    लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में ऐसे भी देश हैं जिसकी सरकार जनता से एक भी रुपये नहीं लेती है.

Credit: freepik

यूएई

    यूएई में जनता से किसी भी तरह का कोई व्यक्तिगत टैक्स नहीं लिया जाता है, इसके बजाय, सरकार अप्रत्यक्ष करों जैसे वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) और अन्य शुल्कों पर निर्भर करती है.

Credit: freepik

बहरीन

    टैक्स फ्री देशों की लिस्ट में बहरीन का नाम भी शामिल है और इस देश में भी जनता से कोई टैक्स नहीं वसूला जाता है. माना जाता है कि ये तरीका देश के छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप्स के लिए बेहद अनुकूल साबित होता है .

Credit: freepik

कुवैत

    पूरी तरह से तेल से होने वाली इनकम पर बेस्ड देश की इकोनॉमी भी जनता से एक भी रुपया टैक्स के तौर पर बिना वसूले चलती है.

Credit: freepik

सऊदी

    सऊदी अरब ने भी अपनी जनता को टैक्स के जंजाल से पूरी तरह मुक्त रखा हुआ है और देश में डायरेक्ट टैक्स को समाप्त किया जा चुका है. मतलब इस देश में भी लोगों को अपनी कमाई का एक भी हिस्सा टैक्स के तौर पर खर्च नहीं करना होता है.

Credit: freepik

द बहमास

    पर्यटकों के लिए जन्नत कहा जाने वाला द बहमास देश वेस्टर्न हेमिस्फीयर में पड़ता है. इस देश की खास बात है कि यहां रहने वाले नागरिकों को इनकम टैकस नहीं देना पड़ता है.

Credit: freepik

ब्रुनेई

    तेल के भंडार वाला ब्रुनेई इस्लामिक किंगडम दुनिया के साउथ ईस्ट एशिया में पड़ता है. यहां लोगों को किसी भी तरह का इनकम टैक्स नहीं चुकाना पड़ता है.

Credit: freepik

आइलैंड्स

    केमैन आइलैंड्स देश उत्तर अमेरिका महाद्वीप में कैरेबियन क्षेत्र में पड़ता है. यह पर्यटकों के लिए भी आकर्षक जगह है और काफी लोग यहां छुट्टियां मनाने पहुंचते हैं.

Credit: freepik

View More Web Stories