बजट पेश होते ही रिकॉर्ड धारी बन जाएंगी निर्मला सीतारमण, जानें किसे करेंगी पीछे


2024/07/22 08:04:57 IST

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट

    मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट मंगलवार यानी 23 जुलाई को पेश होने वाला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना लगातार सातवां बजट पेश करेंगी.

Credit: google

इतिहास रच देंगी निर्मला सीतारमण

    ऐसा करते ही वह इतिहास रच देंगी. वह पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ देंगी. हालांकि, सबसे अधिक बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड अब भी देसाई के पास ही है.

Credit: google

पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री

    निर्मला सीतारमण 2019 में भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बनी थीं. इसी साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्र में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई थी.

Credit: google

लगातार छह बजट पेश किए

    तब से सीतारमण ने इस साल फरवरी में एक अंतरिम सहित लगातार छह बजट पेश किए हैं. वित्त वर्ष 2024-25 (अप्रैल, 2024 से मार्च, 2025) का पूर्ण बजट उनका लगातार सातवां बजट होगा.

Credit: google

ग्रामीण और कृषि क्षेत्र पर खास ध्यान

    2024 के लोकसभा चुनाव में ग्रामीण क्षेत्रों में बीजेपी की सीटें घटी हैं. ऐसे में सरकार इस बजट में ग्रामीण और कृषि क्षेत्र पर खास ध्यान दे सकती है.

Credit: google

किसान योजना को लेकर कुछ बड़ा ऐलान

    विशेषज्ञों का कहना है कि कि मोदी सरकार इस बार के बजट में किसान सम्मान निधि, पीएम किसान योजना को लेकर कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है.

Credit: google

बजट में युवाओं पर खास ध्यान

    सरकार इस बजट में युवाओं पर खास ध्यान दे सकती है. सरकार सर्विस सेक्टर में रोजगार उन्मुखी प्रोत्साहन योजना लॉन्च कर सकती है. संभव है कि सरकार के एजेंडे में कौशल विकास भी शामिल हो.

Credit: google

View More Web Stories