ये हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक सांप, पलभर में निगल जाते हैं इंसान


2024/07/25 12:48:12 IST

ग्रीन एनाकोंडा

    बोआ फैमिली के सदस्य, ग्रीन एनाकोंडा अपने विशालकाय आकार के लिए जाने जाते हैं. ये 9 मीटर तक लंबे और 227 किलोग्राम वजनी हो सकते हैं. इनका आहार आमतौर पर बड़े और छोटे दोनों प्रकार के जानवर होते हैं.

Credit: google

बर्मीज पाइथन

    ये अजगर आम के वनों (मैंग्रोव), दलदल, वर्षावनों और चट्टानी क्षेत्रों में पाए जाते हैं. वयस्क बर्मीज अजगर की लंबाई 3 और 5 मीटर के बीच होती है. ये शिकारी हैं जो चूहों और खरगोश जैसे छोटे स्तनधारियों को खाते हैं, लेकिन वे हिरण और सूअर जैसे बड़े जानवरों का भी शिकार करते हैं.

Credit: google

रेटिकुलेटेड पाइथन

    यह अजगर भी दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी एशिया में पाया जाता है. ये समुद्र तल से लेकर 4,300 फीट से अधिक की ऊंचाई पर रहते हैं. रेटिकुलेटेड अजगर के आहार में जंगली सूअर, पक्षी, मछली और अन्य जीवों सहित कई प्रकार के जानवर शामिल होते हैं.

Credit: google

सेंट्रल अफ्रीकन रॉक पाइथन

    इन अजगरों को पायथन सेबे के नाम से भी जाना जाता है. ये मध्य अफ्रीका में जंगलों से लेकर सवाना और सेमी-रेगिस्तान जैसे इलाकों में भी पाए जाते हैं. इन अजगरों का वजन 55-65 किलोग्राम और लंबाई 6 मीटर तक हो सकती है. वे बड़े चूहों, बंदरों, वार्थोग्स, मृगों और पक्षियों को खाते हैं.

Credit: google

सदर्न अफ्रीकन रॉक पाइथन

    दक्षिणी अफ्रीकी रॉक पाइथन (पाइथन नेटलेंसिस) की लंबाई 3 से 3.53 मीटर तक हो सकती है. इनका वजन 55 किलोग्राम तक हो सकता है. यह दक्षिणी अफ्रीका के सवाना, घास के मैदानों और जंगलों में रहता है.

Credit: google

View More Web Stories