Sawan 2023: सावन में करें इन 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, जानिए इनकी महिमा और उत्पत्ति


2023/07/17 23:03:59 IST

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग

    यह गुजरात राज्य के सौराष्ट्र में अरब सागर के तट पर स्थित है. सोमनाथ में एक पवित्र कुंड स्थित है, जिसे पापनाशक तीर्थ भी कहा जाता है.

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग

    यह उत्तराखंड में हिमालय पर्वत की गोद में स्थित है. यह मंदिर कत्यूरी शैली पत्थरों से बना हुआ है. कहा जाता है कि केदारनाथ ज्योतिर्लिंग का निर्माण पांडव वंश के जनमेजय ने कराया था.

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग

    तमिलनाडु में स्थित इस मंदिर को 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है. कहा जाता है कि यहां शिव जी के दर्शन करने मात्र से ब्रह्म हत्या जैसे पापों से मुक्ति मिल सकती है.

बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग

    यह झारखंड के संथाल परगना में स्थित है. धार्मिक पुराणों में बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग को चिताभूमि के रूप में भी जाना जाता है. कहा जाता है कि इस मंदिर का संबंध रावण से जुड़ा हुआ है.

काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग

    यह मंदिर वाराणसी में स्थित है, जो भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. माना जाता है कि काशी शिव जी के त्रिशूल पर टिकी हुई है.

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

    यह मंदिर मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित है. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में होने वाली भस्म आरती दुनिया भर में प्रसिद्ध है. ऐसे में आप सावन में इस मंदिर के दर्शन कर सकते हैं.

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग

    यह मंदिर गुजरात के द्वारका में स्थित है. नागेश्वर ज्योतिर्लिंग द्वारका से भी 17 मील की दूरी पर मौजूद है. शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को नागों के देवता के रूप में जाना जाता है.

View More Web Stories