ऑस्ट्रेलिया के बाद अब कनाडा में एक बार फिर हिन्दू मंदिर निशाने पर

ऑस्ट्रेलिया के बाद एक बार फिर से कनाडा के हिन्दू मंदिर पर हमला किया गया, जिसमें मंदिर के भित्तिचिरों को तोड़ा गया और दीवारों पर देश विरोधी नारे लिखे गए।

Sonia Dham
Sonia Dham

ऑस्ट्रेलिया के बाद एक बार फिर से कनाडा के हिन्दू मंदिर पर हमला किया गया, जिसमें मंदिर के भित्तिचिरों को तोड़ा गया और दीवारों पर देश विरोधी नारे लिखे गए। यह घटना कनाडा के ब्रैम्पटन में गौरी शंकर मंदिर की है। जहाँ मंदिर में तोड़-फोड़ की गई। इस घटना के बाद कनाडा में रहने वाले भारतीय समुदाय डर और सदमें में हैं। टोरंटो में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने मंगलवार को ब्रैम्पटन में गौरी शंकर मंदिर पर हमले की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया।

वाणिज्य दूतावास कार्यालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि, "बर्बरता के घृणित कृत्य से कनाडा में भारतीय समुदाय की भावनाओं को गहरा ठेस पहुंची है। हमने कनाडा के अधिकारियों के साथ इस मामले पर अपनी चिंताओं को उठाया है।" इस मामले की जाँच कनाडा की जांच एजेंसी द्वारा की जा रही है। पिछले जुलाई से अब तक कनाडा में बर्बरता की कम से कम तीन अन्य घटनाएं हुई हैं, जो ब्रैम्पटन में हिंदू मंदिर में हुई घटना के समान हैं। पिछले सितंबर में भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में दावा किया कि कनाडा में भारतीयों के खिलाफ घृणा अपराध और अन्य "भारत विरोधी गतिविधियों" में रूप से वृद्धि हुई है। नई दिल्ली की भारतीय राजधानी ने ओटावा से पूरी जाँच करने का आग्रह किया था।

जानकारी के अनुसार, 2019 और 2021 के बीच कनाडा में घृणा अपराधों में 72 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है जो किसी व्यक्ति की जाति, धर्म या यौन अभिविन्यास को लक्षित करते हैं। यह घटना केवल जनवरी में ही ऑस्ट्रेलिया में भारत विरोधी भित्तिचित्रों के साथ तीन हिंदू मंदिरों को निशाना बनाने के करीब आती है। इससे पहले जुलाई 2022 में, कनाडा के रिचमंड हिल के पास एक विष्णु मंदिर में महात्मा गांधी की एक मूर्ति को खंडित कर दिया गया था।

calender
31 January 2023, 10:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो