संयुक्त राज्य अमेरिका ने गुरुवार को यूक्रैन को 2.5 अरब डॉलर की सैन्य सहायता की घोषणा की है। इस नए पैकेज में सैंकड़ों बख़्तरबंद वाहन और यूक्रैन की वायु सेना के लिए सहायता शामिल है।जानकारी के मुताबिक कुछ सप्ताह पहले यूक्रैन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिका की यात्रा की थी, जिसमें उन्होंने अमेरिका से मदद मांगी थी और उन्होंने मदद का भरोसा दिया था।

अमेरिका ने अब तक यूक्रैन की 27.4 बिलियन डॉलर से अधिक की रक्षा की है। रक्षा विभाग के अनुसार इस नई मदद में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी राकेट सिस्टम्स (HIMARS) के लिए अतिरिक्त गोला बारूद, आठ एवेंजर्स एयर डिफेन्स सिस्टम, कई हज़ार आर्टिलरी राउंड और लगभग 2000 एंटी - आर्मर शामिल हैं। पिछले साल फरवरी में रूस के आक्रमण के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रैन को अब तक 27.4 बिलियन डॉलर की मदद की है।

अमेरिका रक्षा विभाग ने कहा है कि इससे पहले भी अमेरिका यूक्रैन की मदद करता आया है और इस नवीनतम सहायता में 59 ब्रेडली लड़ाकू वाहन 90 स्ट्राइकर बख्तरबंद कार्मिक वाहन शामिल हैं। यूक्रैन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया कि यूक्रैन की सहायता लोकतंत्र में एक निवेश है न की दान। यूक्रैन को मिलने वाली सहायता में अमेरिका और ब्रिटेन लगातार मदद करता आया है। यूक्रैन को अमेरिका द्वारा मिले 2.5 बिलियन डॉलर के इस नए पैकेज से काफ़ी सहायता मिलेगी। यूक्रैन के समर्थक पश्चिमी देशों ने बख़्तरबंद फ़ोर्स को मज़बूत करने की मांग को देखते हुए यूक्रैन की मदद का फैसला किया है।