ब्रिटेन: प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने टैक्स मामलों को लेकर कन्सेर्वटिव पार्टी के अध्यक्ष को बर्खास्त किया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने टैक्स हेरा-फेरी के मामले में कन्सेर्वटिव पार्टी के चेयरमैन नादिम ज़हावी को बर्खास्त कर दिया है।

Sonia Dham
Sonia Dham

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने टैक्स हेरा-फेरी के मामले में कन्सेर्वटिव पार्टी के चेयरमैन नादिम ज़हावी को बर्खास्त कर दिया है। हालाँकि, ज़हावी ने इस पर कहा है की उन्होंने कोई टैक्स चोरी नहीं की है, यह केवल एक लापरवाही के कारण हुआ है। गैरतलब है कि, विपक्षी पार्टी के नेता इसके बारे में लगातार सवाल उठा रहे थे, जिसकी वजह से प्रधानमंत्री सुनक ने स्वतंत्र जांच के आदेश दिए थे और जाँच के बाद यह फैसला लिया गया है। ज़हावी को टैक्स मामलों की जाँच में गंभीर उल्लंघन का दोषी पाया गया है। स्वतंत्र सलाहकार लॉरी मैगनस ने बताया कि ज़हावी उन्हें पिछले साल जुलाई से गुमराह कर रहे थे। चांसलर के रूप में सेवा करते हुए टैक्स निपटान का भुगतान करने के लिए पिछले सप्ताह स्वीकार करने के बाद ज़हावी के टैक्स मामलों पर एक विवाद छिड़ गया। ज़हावी को टोरी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने के अपने फैसले के लिए ऋषि सुनक आलोचना में आ गए थे।

सुनक ने इस बात पर जोर देकर कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि टोरी पार्टी के अध्यक्ष ने टैक्स विवाद को निपटाने के लिए जुर्माना अदा किया और विपक्ष के बढ़ते दबाव के कारण ज़हावी के टैक्स मामलों की जाँच का भी आदेश दिया। विवादों में फंसे ज़हावी को इस्तीफा देने के लिए कॉल का सामना करना पड़ रहा है, जब यह सामने आया कि उन्होंने चांसलर रहते हुए पहले अवैतनिक टैक्स पर जुर्माना लगाया था। कंजरवेटिव पार्टी के अध्यक्ष द्वारा मंत्रिस्तरीय कोड के इस संभावित उल्लंघन से कर पंक्ति संबंधित है। माना जा रहा है कि ज़हावी ने एचएमआरसी (HMRC) को अपने टैक्स निपटान पर चर्चा करने के लिए अधिकृत किया है। टैक्स YouGov में एक शेयरहोल्डिंग से संबंधित था। दिलचस्प बात यह है कि सुनक खुद भी अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के टैक्स को लेकर छानबीन कर चुके हैं।

calender
30 January 2023, 01:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो