आम नागरिकों पर कानून की सख्ती तो अक्सर देखने को मिलती है, पर ब्रिटेन में जो हुआ है उसने पूरी दुनिया को अलग संदेश दिया है। जी हां, बता दें ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक पर ट्रैफिक रूल्स तोड़ने के आरोप में 10हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। बताया जा रहा है कि ऋषि सुनक पर कार में सीट बेल्ट नहीं पहनने पर ट्रैफिक पुलिस ने जुर्माना लगाया है।

दरअसल, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने उत्तर पश्चिम की यात्रा के दौरान इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें वो कार में सीट बेल्ट लगाए नजर नहीं आए। ऐसे में लंकाशायर पुलिस ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए PM सुनक के खिलाफ 100 पाउंड का चालान जारी किया, जिसे उन्हें 28दिनों के भीतर भरना होगा, नहीं तो अदालत में मामला जाने पर यह राशि बढ़कर 500पाउंड हो जाएगी। वहीं इस बारे में प्रधानमंत्री आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट की तरफ से बयान जारी कहा गया है कि पीएम ने अपनी गलती पूरी तरह से मान कर माफी मांग ली है और वह जुर्माना देने के लिए तैयार हैं।

गौरतलब है कि ऋषि सुनक परये दूसरी बार जुर्माना लगा है, इससे पहले साल 2020 में उन पर लॉकडाउन नियमों को तोड़ने का आरोप लगा था। दरअसल, तभी ऋषि सुनक ने तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनकी पत्नी के साथ COVID-19लॉकडाउन नियमों के खिलाफ जाकर पार्टी की थी। ऐसे में उन पर पेनाल्टी लगाई गई थी।

वैसे देखा जाए तो ऋषि सुनक पर लगा ये जुर्माना उनकी छवि खराब कर सकता है, क्योंकि साल 2025में होने वाले चुनावों के लिए सर्वे में पहले ही उनकी कंजर्वेटिव पार्टी, विपक्षी लेबर पार्टी से पीछे चल रही है। वहीं इस मामले पर विपक्षी लेबर पार्टी ने ऋषि सुनक पर निशाना भी साधा है। लेबर पार्टी के प्रवक्ता का कहना है कि ऋषि सुनक पीएम होने के बावजूद सीट बेल्ट, डेबिट कार्ड, ट्रेन सेवा और अर्थव्यवस्था का प्रबंधन करना नहीं जानते हैं।