Turkey, Syria Earthquake Updates: तुर्किये और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हजार से अधिक हुई

तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से अब तक 15,000 से अधिक लोग अपनी जान गवा चुके है।

calender
09 February 2023, 12:48 PM IST

Turkey, Syria Earthquake Updates: तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से अब तक 15,000 से अधिक लोग अपनी जान गवा चुके है। तुर्किये की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने गुरुवार को बताया कि तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 15,000 से अधिक चुकी है, क्योंकि प्रभावित क्षेत्र में ढह गए घरों के मलबे से और शव निकाले गए। घायलों की संख्या 80,000 से भी अधिक हो गई है। अभी बड़ी संख्या में लोग मलबे के नीचे फंसे हुए हैं। ऐसे में मृतकों और घायलों की संख्या में कई गुना ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है।

तुर्किये के अधिकारियों का कहना है कि पश्चिम में अदाना से लेकर पूर्व में दियारबाकिर तक लगभग 450 किमी तक फैले क्षेत्र में लगभग 13.5 मिलियन लोग प्रभावित हुए थे। सीरिया में, उपरिकेंद्र से 250 किमी दूर हमा के रूप में दक्षिण में लोग मारे गए। तुर्किये में मारे गए कुछ लोग सीरिया के युद्ध के शरणार्थी थे।

तुर्किए और सीरिया में भीषण भूकंप (Deadly Earthquake) से कई हजार लोगों की जिंदगी बर्बाद हो गई हैं। पीड़ितों के लिए शोक भी मनाया जा रहा है। दोनों देशो में मरने वालों की संख्या 15,000 से अधिक हो गई है। दोनों देशों में भूकंप से प्रभावित शहरों और कस्बों में पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. तुर्किए में 12,391 लोगों की मौत हुई है, जबकि 62,914 घायल बताए जा रहे हैं। वहीं, सीरिया में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 3,486 हो गया है, जबकि यहां घायलों की संख्या 5,247 बताई जा रही हैं। 

इस बीच, भारत के 'ऑपरेशन दोस्त' के तहत भूकंप राहत प्रयासों के लिए बचाव कर्मियों, आवश्यक वस्तुओं और चिकित्सा उपकरणों को लेकर छठा विमान गुरुवार को तुर्किये पहुंचा। छठी उड़ान में भूकंप प्रभावित देश के लिए अधिक बचाव दल, डॉग स्क्वायड और आवश्यक दवाएं थीं।

calender
09 February 2023, 12:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो