पाकिस्तान के कई इलाकों में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि पाकिस्तान के इस्लामाबाद में आज दोपहर 1:24 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.1 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र इस्लामाबाद से 37 किमी पश्चिम में था और इसकी गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। इसका केंद्र 10 किलोंमीटर नीचे था। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई है। हालाकि इस भुंकप में अभी तक किसी के नुकसान की होने की जानकारी सामने नहीं आई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि पाकिस्तान के इस्लामाबाद में आज दोपहर 1:24 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.1 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र  इस्लामाबाद से 37 किमी पश्चिम में था और इसकी गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

पाकिस्तान में साल 2023 का यह तीसरा भूंकंप है। इस साल के पहले महीनें के एक सप्ताह के बाद ही पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूंकप से धरती कांपी थी। इस दौरान रिक्टर पर 5.8 तीव्रता मापी गई थी।

पाकिस्तान के इन इलाकों में काफी धरती

पाकिस्तान के पेशावर, चित्राल, खैबर, जिला, टैंक, बाजौर, मर्दन, मुरी, मनसेहरा, मुल्तान, कोटली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।ये भुकंप पाकिस्तान में ही नहीं बाल्कि पडोसी देश में भी इसके झटके महसूस हुए। NSMC के अनुसार पाकिस्तान में भूकंप एक आम बात जैसी है। इस भूकंप से एक दिन पहले पंजाब के कई हिस्सों में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था। पाकिस्तान में सबसे खतरनाक भूकंप साल 2005 में आया था। 2005 इस भूकंप में हजारों लोगों की मौत हुई थी।

calender
29 January 2023, 02:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो