चीन की जीडीपी में भारी गिरावट, दुनिया के कई देशों में मंदी के आसार!

चीन में कोरोना महामारी ने देश की जीडीपी को बुरी तरह से प्रभावित किया है। अक्टूबर 2022 में इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (आईएमएफ) की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की जीडीपी बढ़ोतरी दर कम थी। अब चीन के नेशनल स्टैटिस्टिक्स ब्यूरो (एनएसबी) की रिपोर्ट के अनुसार, देश की सालाना जीडीपी की बढ़ोतरी दर में तीन फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की जीडीपी में गिरावट होने की वजह से दुनिया के कई देशों में मंदी पैदा हो सकती है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

चीन में कोरोना महामारी ने देश की जीडीपी को बुरी तरह से प्रभावित किया है। अक्टूबर 2022 में इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (आईएमएफ) की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की जीडीपी बढ़ोतरी दर कम थी।

अब चीन के नेशनल स्टैटिस्टिक्स ब्यूरो (एनएसबी) की रिपोर्ट के अनुसार, देश की सालाना जीडीपी की बढ़ोतरी दर में तीन फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की जीडीपी में गिरावट होने की वजह से दुनिया के कई देशों में मंदी पैदा हो सकती है।

पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के उप-प्रधान लियू हे ने दावोस 2023 के वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में चीन और वैश्विक इकोनॉमी को लेकर पैदा होने वाली परेशानियों के बारे में बताया था। वहीं पिछले साल चीन की विकास दर साल 1974 के बाद सबसे खराब दर्ज की गई है। अगर चीन की जीडीपी में गिरावट आती रही तो मंदी आनी तय है। इसका असर केवल चीन पर ही नहीं बल्कि दुनिया के करीब 70 देशों पर भी होगा।

चीन में कोविड-19 महामारी ने देश की विकास दर काफी प्रभावित किया है। फाइनेंशियल पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में अमेरिकी डॉलर में 18 ट्रिलियन की बढ़ोतरी दर्ज की गई। जोकि चीनी करेंसी के मुकाबले काफी ज्यादा थी।

चीनी लेखक और अर्थशास्त्री किम ब्युंग-योन ने तर्क दिया था कि चीन की इकोनॉमी मीडिल क्लास के इनकम वाले देशों की लिस्ट में आ गया है। अर्थशास्त्र प्रोफेसर किम का कहना है कि चीन के मामले में लंबी अवधि की विकास दर निर्धारित करने वाली उत्पादकता तेजी से गिरावट आई है। वहीं चीन की जीडीपी में गिरावट दर्ज होने के बाद कई शहरों में लोगों की नौकरियां जाने लगी है।

calender
29 January 2023, 06:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो