Israel: नेतन्याहू ने बिल का विरोध करने पर रक्षा मंत्री योआव गैलैंट को किया बर्खास्त, जनता ने पीएम के घर पर किया प्रदर्शन

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कोर्ट की ताकत को कम करने वाले बिल के विरोध में बोलने पर अपने रक्षा मंत्री योआव गैलैंट को बर्खास्त कर दिया है। इसके बाद जनता ने प्रधानमंत्री के आवास का घेराव कर प्रदर्शन किया।

calender
27 March 2023, 02:10 PM IST

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू के ज्यूडिशिल रिफॉर्म बिल के विरोध में बोलने पर इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलैंट इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी है। पीएम नेतन्याहू ने उनके विरोध करने पर आपत्ति जताते हुए गैलैंट को उनके पद से बर्खास्त कर दिया है। शनिवार को योआव गैलैंट ने एक टीवी कार्यक्रम में कहा कि देश के न्यायालय की ताकत करने के लिए जो बिल लाया गया है, उससे देश की सेना में भी फूट पड़ सकती है। इससे देश की सुरक्षा को खतरा है। सरकार को विपक्ष के साथ बैठकर बातचीत करनी चाहिए।

इसके बाद रविवार को फिर से इजरायल में लाखों प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतरकर नेतन्याहू सरकार के इस बिल के विरोध में प्रदर्शन किया और इस बिल को वापस लेने की मांग की। इस दौरान प्रदर्शन कर रहे लोगों ने इजराइल की राजधानी तेल अवीव के मेन हाइवे को जाम कर दिया। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू के निजी आवास का घेराव करते जमकर नारेबाजी की। इस बीच पुलिस की और लोगों की झडप भी हुई। जबकि कई लोगों ने हाईवे पर आगजनी भी की।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों का कहना है कि नेतन्याहू सरकार ने देश के लोकतंत्र को खतरे में डालने की सारी हदें पार कर दी है। इजरायल में बढ़ते प्रदर्शन को देख अमेरिका ने भी इस मामले पर टिप्पणी की है। अमेरिकी व्हाइट हाउस की प्रवक्ता नेट प्राइस ने कहा है कि इजराइल को जल्द से जल्द इस मामले का समाधान करना चाहिए।

इजराइल में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच सोमवार को प्रधानमंत्री नेतन्याहू गठबंधन में शामिल सभी पार्टियों से बातचीत करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज होने वाली बैठक काफी अहम होगी, क्योंकि इस बैठक से सरकार के रूख के बारे में पता चल सकेगा। वहीं रक्षा मंत्री को पद से हटाए जाने के बाद विपक्ष के नेता येर लैपिड ने कहा कि पीएम नेतन्याहू डिफेंस मिनिस्टर को बर्खास्त कर सकते हैं, लेकिन इससे सच्चाई नहीं बदल सकती है।

calender
27 March 2023, 02:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो