जापान के पीएम किशिदा ने प्रधानमंत्री मोदी को दिया G7 समिट का न्योता, पीएम मोदी ने किया स्वीकार

जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी को हिरोशिमा में होने वाले जी7 समिट का न्योता दिया है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा दो दिन के भारत दौरे पर है। सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे जापान के पीएम किशिदा ने पहले राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद पीएम किशिदा ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस बीच दोनों नेताओं ने कई मुद्दों को लेकर बातचीत की।

इस दौरान जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने कहा कि आज मैंने पीएम मोदी को हिरोशिमा में होने वाले जी7 समिट के लिए न्योता दिया और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है। फूमियो ने कहा कि आज मैं भारत की धरती से आजाद इंडो-पैसिफिक को लेकर अपना विजन साझा करूंगा। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि मैं पीएम किशिदा का भारत में स्वागत करता हूं। उनसे मेरी मुलाकात पिछले एक साल में कई बार हो चुकी है। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि भारत और जापान के संबंध हमेशा सकारात्मक रहे। इसके साथ ही पीएम किशिदा से जी20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं को लेकर विचार विमर्श किया।

जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने मीडिया को संबोधित करते हुए भारत को अपरिहार्य भागीदार बताया। उन्होंने कहा कि इस साल भारत जी20 समिट की मेजबानी कर रहा है, जबकि जापान जी7 की अध्यक्षता कर रहा है।  उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए शांति और समृद्धि के लिए दोनों देशों के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद जताई है। इस दौरान पीएम किशिदा ने इस साल मई में होने वाले जी7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को औपचारिक निमंत्रण दिया है। वहीं पीएम मोदी ने भी उनके इस निमंत्रण को स्वीकार कर लिया।

इस दौरान पीएम मोदी और पीएम किशिदा ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने आने वाली चुनौतियों का मुद्दा उठाया। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने जी7 और जी20 के बीच घनिष्ठ सहयोग का फैसला किया। बता दें कि दोनों देश इस बाद दो अलग-अलग शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे है। भारत जी20 की अध्यक्षता कर रहा है तो वहीं जापान जी7 समिट की अध्यक्षता कर रहा है।

भारत जापान का अपरिहार्य भागीदार 

जापान के पीएम किशिदा ने भारत जापान का एक अपरिहार्य भागीदार है और मेरा मानना ​​है कि दोनों देश वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और दुनिया के इतिहास में एक अत्यंत अनूठी स्थिति में हैं। जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने 41वां सप्रू हाउस व्याख्यान देते हुए कहा कि भारत जैसे विशाल और विविधतापूर्ण देश ने एक लोकतंत्र विकसित किया है। मैंने हमेशा बड़े सम्मान के साथ जिस तरह से देखा है भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।

calender
20 March 2023, 05:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो