Joe Biden Host Dinner For Narendra Modi: प्रधानमंत्री मोदी के लिए डिनर होस्ट कर सकते है जो बाइडेन, जून में कर सकते है अमेरिका का दौरा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जून महीने में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करने की योजना बना रहे है। जानकारी के मुताबिक, जो बाइडेन वाइट हाउस में पीएम मोदी को स्टेट डिनर के लिए निमंत्रण दे सकते है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल जून में अमेरिका की यात्रा करने वाले है। इस दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन पीएम मोदी को रात्रिभोज का न्योता देने की योजना बना रहे है। इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि कहा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस गर्मी में भारतीय प्रधानमंत्री के लिए स्टेट डिनर की योजना बनाई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी अमेरिका की यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क के यूएन मुख्यालम में विश्व योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हो सकते है। इस दौरान पीएम मोदी शिकागो में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ एक कार्यक्रम में भी शामिल हो सकते है। बता दें कि इस बैठक से पहले पीएम मोदी और बाइडेन मई में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली क्वाड बैठक के दौरान भी मुलाकात करेंगे। वहीं सितंबर में भारत जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है। इस दौरान भी पीएम मोदी और बाइडेन की मुलाकात होगी।

जो बाइडेन तीसरा स्टेट डिनर करेंगे होट

अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन का यह तीसरा स्टेट डिनर होगा। इससे पहले जो बाइडेन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के लिए दिसंबर 2022 में स्टेट डिनर होस्ट किया था। इसके अलावा जो बाइडेन ने साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यिओल को इसी साल 26 अप्रैल को स्टेट डिनर के लिए न्योता दिया हुआ है। बता दें कि स्टेट डिनर अमेरिका का ऑफिशियल डिनर होता है। जिसका आयोजन व्हाइट हाउस में किया जाता है। स्टेट डिनर में अमेरिका के राष्ट्रपति और देश की प्रथम महिला किसी दूसरे देश के प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति के लिए डिनर होस्ट करते हैं।

भारत सितंबर में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर करेंगा। नई दिल्ली में होने वाले जी20 समिट में रूस-यूक्रेन मुद्दे पर चर्चा प्रमुख विषयों में से एक होगी। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इस सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति पुतिन भाग लेंगे या नहीं। फिलहाल इस बारे में कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

calender
18 March 2023, 06:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो