नेपाल विमान हादसा: जांच के लिए सिंगापुर भेजा जाएगा ब्लैक बॉक्स

येति एयरलाइन्स का विमान जो नेपाल में पोखरा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुँचने से पहले ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, उसके ब्लैक बॉक्स को जाँच के लिए सिंगापुर भेजा जाएगा।

Sonia Dham
Sonia Dham

येति एयरलाइन्स का विमान जो नेपाल में पोखरा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुँचने से पहले ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, उसके ब्लैक बॉक्स को जाँच के लिए सिंगापुर भेजा जाएगा। जांच अधिकारियों द्वारा इस बात के आदेश दिए गए है। बता दें, 15 जनवरी को नेपाल में जो विमान हादसा हुआ था उसमें 72 लोग सवार थे, जिनमें से पाँच भारतीय भी शामिल थे। इसे पिछले 30 सालों में सबसे भीषण विमान हादसा माना जा रहा है। येति एयरलाइन्स का ये विमान नेपाल की राजधानी काठमांडू से सुरम्य अन्नपूर्णा पर्वत श्रृंखला के नीचे स्थित देश के दूसरे सबसे बड़े शहर पोखरा जा रहा था।

ब्लैक बॉक्स का विश्लेषण TSIB की फ्लाइट रिकॉर्डर रीडआउट सुविधा में किया जाएगा, जिसे 2007 में स्थापित किया गया था। बता दें, येति एयरलाइंस के ATR-72 विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी. इस 72 सीटर विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर्स शामिल थे। बताया जा रहा है कि एक नेपाली जांच दल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के साथ सिंगापुर के लिए रवाना होगा ताकि आगे की जाँच की जा सके। इस जांच में 1 हफ्ते का समय लगने की उम्मीद है। सिंगापुर में की जाने वाली यह जाँच नेपाल की संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधीन होगी जो की फरवरी 2020 में किए गए एक विमान दुर्घटना पर सहयोग के समझौते के अंतर्गत था।

फ्लाइट रिकॉर्डर, या ब्लैक बॉक्स, एक उड़ान के बारे में जानकारी जैसे उपकरण चेतावनी और ऑडियो रिकॉर्डिंग कैप्चर करते हैं, और एक घटना तक पहुंचने वाली घटनाओं को एक साथ जोड़ने में मदद करते हैं। वर्ष 1953-1954 में हवाई हादसों की श्रंखला के बाद हवाई जहाज में एक ऐसा उपकरण लगाने की जरूरत महसूस की गई थी जो कि दुर्घटना के समय या उससे तुरंत पहले वायुयान में होने वाले हलचलों और आँकड़ों को संग्रहित कर रख सके तथा जो दुर्घटनाओं में सुरक्षित रहे।

calender
27 January 2023, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो