न्यूजीलैंड के शिक्षा मंत्री क्रिस हिपकिंस न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री बनने वाले है। वह मौजूदा प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न की जगह लेंगे। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी है। इसके बाद यह सवाल उठे रहे थे कि अखिर अब न्यूजीलैंड का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। इसके बाद लेबर पार्टी ने कहा कि क्रिस हिपकिंस अब न्यूजीलैंड का नेतृत्व करने के लिए तैयार है। बता दें कि हिपकिंस प्रधानमंत्री पद के एकमात्र उम्मीदवार है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 22 जनवरी को लेबर पार्टी के 64 सांसदों की होने वाली बैठक में हिपकिंस के पार्टी की ओर से नए नेता के रूप में पुष्टि होने की उम्मीद है। 44 वर्षीय हिपकिंस पहली बार साल 2008 में लेबर पार्टी के लिए सांसद चुने गए थे। साल 2019 में कोविड-19 के दौरान उन्हें देश का शिक्षा मंत्री नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्हें काफी लोकप्रियता मिली है।

क्रिस हिपकिंस को प्रधानमंत्री पद का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है और उनके प्रधानमंत्री बनने की भी काफी संभावना है। फिलहाल हिपकिंस शिक्षा और सार्वजनिक सेवा मंत्री के साथ ही सदन के नेता भी हैं। वहीं सर्वे के मुताबिक, क्रिस हिपकिंस वोटरों के बीच पीएम पद के सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार है।

दरअसल, जैसिंडा अर्डर्न ने अपने इस्तीफे का ऐलान करते हुए कहा था कि वह अगले महीने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देगी। उन्होंने कहा कि छह साल तक चुनौतीपूर्ण मेहनत करने के बाद अब अगले चार साल में उनके पास योगदान देने के लिए कुछ खास नहीं है। उन्होंने वह अगले साल प्रधानमंत्री का चुनाव नहीं लड़ेगी और भरोसा जताया कि आने वाले चुनाव में देश में फिर से लेबर पार्टी की ही सरकार बनेगी।