उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से दागी बैलिस्टिक मिसाइल, दस दिन में 5वां परीक्षण

उत्तर कोरिया ने मंगलवार को बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। यह मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में गिर गई। इसके बाद जापान ने आसपास के पूर्वोत्तर क्षेत्र के निवासियों के लिए अलर्ट जारी किया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

उत्तर कोरिया ने मंगलवार को बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। यह मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में गिर गई। इसके बाद जापान ने आसपास के पूर्वोत्तर क्षेत्र के निवासियों के लिए अलर्ट जारी किया। बता दें कि साल 2017 के ऐसा अलर्ट जारी किया गया। पिछले दस दिन में उत्तर कोरिया का यह पांचवा मिसाइल परीक्षण है।

जानकारी के अनुसार, खतरे का सायरन बजते ही लोग सुरक्षित स्थानों पर छिलने लगे। माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिका के सहयोगियों को निशाना बनाने वाले हथियारों का परीक्षण तेज कर दिया है।

इसके बाद जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर बताया कि उत्तर कोरिया की ओर से एक मिसाइल दागी गई। यह जापान के ऊपर से गुजरी और बाद में प्रशांत महासागर में गिर जाने की आशंका है। इसके बाद जापान के होक्काइदो और आओमोरी में ट्रेन सेवाएं को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया था।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने उत्तर कोरिया की ओर से किए गए इस परीक्षण की कड़ी की है। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ बातचीत करूंगा।

वहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने कहा कि उत्तर कोरिया ने जिस मध्यम दूरी की मिसाइल परीक्षण किया है। वह मिसाइल 4,000 किलोमीटर यानी की 2,485 मील तक की दूरी तय कर सकती है।

बता दें कि उत्तर कोरिया का पिछले दस दिन में यह पाचवां परीक्षण है। उत्तर कोरिया के इस परीक्षण को दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच सैन्य अभ्यास और जापान से जुड़े सहयोगियों के प्रशिक्षणों की जवाबी कार्रवाई माना जा रहा है।

calender
04 October 2022, 02:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो