पाकिस्तान: अकेले 33 संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ेंगे इमरान खान

पकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान देश में होने वाले आगामी संसदीय चुनाव में सभी 33 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले हैं।

calender
30 January 2023, 12:59 PM IST

पकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान देश में होने वाले आगामी संसदीय चुनाव में सभी 33 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले हैं। आगामी मार्च में होने वाले 33 सीटों पर चुनाव में इमरान खान इकलौते उम्मीदवार होंगे। उनकी पार्टी ने यह घोषणा की है जिसका मकसद सत्तारूढ़ गठबंधन पर चुनाव करने के लिए दबाव तेज़ करना है। इमरान खान समय से पहले पार्टी पद से हटने के बाद चुनाव की मांग कर रहे हैं लेकिन शाहबाज़ शरीफ़ की पार्टी इस बात के लिए तैयार नहीं है। उन्हें संदेह है कि अगर दोबारा चुनाव हुए तो इमरान खान की सरकार फिर से सत्ता में आ सकती है और शाहबाज़ शरीफ की सरकार दोबारा नहीं बनेगी। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने शुक्रवार को घोषणा की कि नेशनल असेंबली की 33 सीटों पर उपचुनाव 16 मार्च को होगा।

बता दें कि, इमरान खान की पार्टी ने पाकिस्तान संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली को पिछले साल अप्रैल में अविश्वास के एक संसदीय वोट में सत्ता से हटाने के बाद सामूहिक रूप से छोड़ दिया था। हालांकि, अध्यक्ष अशरफ ने इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया और कहा कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से सत्यापित करने की आवश्यकता है कि क्या कानूनविद अपनी मर्जी से इस्तीफा दे रहे हैं। पिछले महीने स्पीकर ने 35 सांसदों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे, जिसके बाद पाकिस्तान चुनाव आयोग ने उन्हें डीनोटिफाई कर दिया था। यह पहली बार नहीं है जब इमरान खान ने सत्तारूढ़ पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट के खिलाफ कई सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। अक्टूबर 2022 में हुए पिछले उपचुनाव में, आठ निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ा और छह में विजयी हुए थे।

जिन सीटों पर उपचुनाव होने के मांग की जा रही है इसमें 33 सीटों में से 12 पंजाब प्रांत में, आठ खैबर पख्तूनख्वा में, तीन इस्लामाबाद में, नौ सिंध में और एक बलूचिस्तान में होंगी।

calender
30 January 2023, 12:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो