श्रीलंका के स्वतंत्रता दिवस पर शामिल होंगे केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन शनिवार को श्रीलंका में आयोजित होने वाले श्रीलंका के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और विदेश मंत्री अली साबरी के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

Sonia Dham
Sonia Dham

श्रीलंका 4 फरवरी को अपना 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन शनिवार को श्रीलंका में आयोजित होने वाले श्रीलंका के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और विदेश मंत्री अली साबरी के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन के साथ, कई अन्य विदेशी गणमान्य व्यक्ति, जिनमें कॉमनवेल्थ पेट्रीसिया स्कॉटलैंड (Commonwealth Patricia Scotland) के प्रमुख शामिल हैं, जो की श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में मुख्य कार्यक्रम में भाग लेना है। कोलंबो के सभी इलाकों और सबसे लोकप्रिय जंक्शनों पर सशस्त्र सैनिकों के साथ राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

मुरलीधरन की दो दिवसीय यात्रा एक ऐसे समय में दोनों देशों के बीच गहन द्विपक्षीय संबंधों का प्रतिबिंब है जब द्वीप राष्ट्र आर्थिक संकट से जूझ रहा है। पिछले महीने, श्रीलंका ने भारत को पिछले साल 3.9 बिलियन अमरीकी डालर की क्रेडिट लाइन के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और नई दिल्ली द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) को देश के ऋण के पुनर्गठन के लिए दिए गए आश्वासनों के लिए धन्यवाद दिया। श्रीलंका, जो IMF से 2.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर का पुल ऋण हासिल करने की कोशिश कर रहा है, अपने प्रमुख लेनदारों - चीन, जापान और भारत से वित्तीय आश्वासन प्राप्त करने के लिए बातचीत कर रहा था, जो कोलंबो को बेलआउट पैकेज प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

गैरतलब है कि, वर्ष 2022 के दौरान श्रीलंका को आजादी के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा, जिसके कारण महीनों लंबे सार्वजनिक विरोध प्रदर्शन के कारण राजनीतिक संकट पैदा हो गया। बता दें कि, स्वतंत्रता दिवस समारोह की श्रीलंका के विपक्षी समूहों द्वारा आलोचना की गई है, जिन्होंने मौजूदा आर्थिक संकट के बीच 200 मिलियन रुपये की घटनाओं को एक अपव्यय करार दिया।

calender
03 February 2023, 04:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो