Xi Jinping Visit to Russia: अगले हफ्ते रूस का दौरा करेंगे शी जिनपिंग, रूस-यूक्रेन युद्ध रूकवाने का कर सकते है प्रयास

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले हफ्ते रूस की यात्रा करने वाले है। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बताया कि रूसी संघ के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग 20 से 22 मार्च तक रूस की के दौरे पर रहेंगे।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग मॉस्को का दौरा करेंगें। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिनपिंग 20 से 22 मार्च तक रूस की यात्रा पर रहेंगे। इसकी घोषणा चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने की है। इस दौरान शी जिनपिंग रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। शी जिनपिंग की इस यात्रा को रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में चीन को रूस का समर्थन दिखाने के तौर पर देखा जा रहा है।

चीन के विदेश मंत्रालय की "प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि रूसी संघ के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग 20 से 22 मार्च तक रूस की यात्रा करेंगे।" उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान, "बीजिंग यूक्रेन युद्ध पर एक उद्देश्यपूर्ण और निष्पक्ष स्थिति बनाए रखेगा। साथ ही शांति के लिए वार्ता को बढ़ावा देने में एक रचानात्मक भूमिका निभाएगा।"

बता दें कि तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बनने के बाद शी जिनपिंग की यह पहली विदेशी यात्रा होगी। माना जाता है कि पिछले कुछ सालों से जिनपिंग और पुतिन रिश्ते पहले से अधिक मजबूत हुए है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जिनपिंग अपनी रूस यात्रा के दौरान रूस और यूक्रेन जंग को खत्म कराने के लिए वार्ता का प्रयास कर सकते है। इसके लिए जिनपिंग यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की फोन पर भी बात कर सकते है। वहीं रूस के साथ चीन के राजनयिक समर्थन को देखते हुए पश्चिमी देश चीन की शांति योजना पेशकश को संदेह के रूप में देखा जा रहा है।

उधर, क्रेमलिन ने कहा, वार्ता के दौरान शी जिनपिंग रूस और चीन के बीच व्यापक साझेदारी संबंधों और रणनीतिक सहयोग को बढ़ाने और विकास के सामयिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे।

बता दें कि इससे पहले अप्रैल या मई के आसपास शी जिनपिंग की यात्रा की संभावना जताई जा रही थी। इसके लेकर पिछले महीने रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भी बात की थी, लेकिन तब यात्रा की घोषणा नहीं की गई थी। बता दें कि पिछले साल सितंबर में मध्य एशिया में एक शिखर सम्मेलन के दौरान पुतिन और जिनपिंग की मुलाकात हुई थी।   

calender
17 March 2023, 06:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो