AIR INDIA का Vistara के साथ होगा विलय, बनेगी देश की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनी

टाटा ग्रुप की एयर इंडिया (AIR INDIA) अब देश की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनी बनने वाली है। टाटा ग्रुप की विस्तारा (Vistara) और एयर इंडिया का विलय होने वाला है। जिसकी घोषणा हो चुकी है और 2024 तक इसके विलय की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। इसको लेकर टाटा ग्रुप और सिंगापुर की एयरलाइंस के बीच बातचीत हो चुकी है

Vishal Rana
Vishal Rana

टाटा ग्रुप की एयर इंडिया (AIR INDIA) अब देश की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनी बनने वाली है। टाटा ग्रुप की विस्तारा (Vistara) और एयर इंडिया का विलय होने वाला है। जिसकी घोषणा हो चुकी है और 2024 तक इसके विलय की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। इसको लेकर टाटा ग्रुप और सिंगापुर की एयरलाइंस के बीच बातचीत हो चुकी है जिसके बाद ही यह बड़ा फैसला लिया गया है। बताते चले, विस्तारा एयरलाइंस में टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस दोनों की हिस्सेदारी है।

लेकिन इसमे ज्यादा हिस्सेदारी सिंगापुर एयरलाइंस की है। बता दे, फिलहाल विस्तारा में सिंगापुर एयरलाइंस की 51 फीसदी और टाटा ग्रुप की 49 फीसदी हिस्सेदारी है। विलय के बाद सिंगापुर एयरलाइंस, एयर इंडिया में 20,585 मिलियन रुपये का निवेश करेगी। इसके अलावा साल 2024 तक एयर इंडिया में दो ओर एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर एशिया का भी विलय होगा। जिसके बाद एयर इंडिया भारत की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनी बन जायेगी।

एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर एशिया दोनों ही टाटा ग्रुप की एयर इंडिया के स्वामित्व वाली एयरलाइन है। बता दे, फिलहाल एयर इंडिया के पास 128 विमान है इसके अलावा एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास 25 और एयर एशिया के पास 28 विमान है। यानी इन दोनों को मिलाकर अकेली एयर इंडिया के पास 153 विमानों का बेड़ा है। इसके अलावा विस्तारा के पास 54 विमान है यानी जब विस्तारा का विलय एयर इंडिया में हो जायेगा तो टाटा ग्रुप की एयर इंडिया के बेड़े में 235 विमान हो जायेंगे।

इसके बाद एयर इंडिया दूसरी सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन बन जायेगी। आपको बता दे, फिलहाल के समय पर एयर इंडिया की फ्लाइट्स 28 देशों की 38 लोकेशन के लिए उपलब्ध है। वहीं भारत में 49 लोकेशन पर एयर इंडिया की फ्लाइट्स मौजूद है। विस्तारा के साथ विलय होने के बाद एयर इंडिया का नेटवर्क और ज्यादा बढ़ने वाला है।

ये खबर भी पढ़ें...............

भारत को दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाने में गौतम अडानी का कितना रोल?

calender
29 November 2022, 08:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो