आज के समय में पैन कार्ड की इस्तेमाल ज्यादातर महत्वपूर्ण दस्तावेजों में किया जाता है। वैसे ज्यादातर इसका इस्तेमाल वित्तीय लेन-देन में किया जाता है और इसको आयकर विभाग के जरिये जारी किया जाता है। वहीं कई बार हमारे पैन कार्ड बहुत सी ऐसी छोटी-छोटी गलतियां होती है जो आगे चलके आपके महत्वपूर्ण काम में रोक लगा सकती है और इन गलतियों पर आपकी जल्दी से नजर भी नही जाती है।

ऐसे अगर आप कोई जरुरी काम के लिए जाते है और वहां आपके पैन कार्ड में गलतियां निकल कर सामने आती है तब आपको पता चलता है। सबसे ज्यादा लोगों के नाम में गलती हो जाती है जिसपर वे ध्यान नहीं देते लेकिन जब महत्वपूर्ण समय पर उनको पता चलता है तो उनका वित्तीय काम रूक जाता है और फिर उनको इस बात का पछतावा होता है।

ऐसे में अगर आपके भी पैन कार्ड में आपके नाम की स्पेलिंग गलत है तो आज ही जाकर उसको सही कराये ताकि आने वाले समय में आपके वित्तीय लेन-देन में कोई रुकावट न आ सके। शादी के बाद नाम बदलने के बाद आप इसको पैन कार्ड में सही कराना भूल जाते है। ऐसे में अगर आपके साथ भी हुआ है तो आज ही इसको सही करवां ले।

अगर आप इसको घर बैठे खुद बदलना चाहते है तो एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पैन कार्ड नाम सुधार फॉर्म को डाउनलोड करके उसमे अपना सही नाम और फोटो चिपकाना है। पेमेंट करने के लिए आपको पेमेंट गेटवे पर जाना है। यहां आप ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से पेमेंट करना है। अब इसके 45 दिनों बाद आपको अपना नया अपडेटिड पैन कार्ड मिल जायेगा।

और पढ़ें..............

आम बजट से पहले बैठकों का दौर शुरू, कई बड़े ग्रुप के साथ होगी वित्तमंत्री की बैठक