महंगाई के इस जमाने में आज सभी शादीशुदा कपल निवेश करने के ढेर सार तरीके अपनाते है इसके अलावा कई ऐसी योजनाओं में भी निवेश करते है जिनसे उनको आगे चलकर काफी मुनाफा भी हो। वैसे तो आज के समय में ऐसी कई सारी योजनाए है जिनमे आप हर महीने थोड़े-थोड़े पैसे निवेश करके आने वाले समय में अधिक मुनाफे की उम्मीद करते है।

वहीं आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जिसमे हर महीने आप 200 रुपये निवेश करके रिटायरमेंट पर 72000 हजार रुपये पा सकते है। इनफॉर्मल सेक्टर के कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार ने एक पेंशन योजना शुरु की थी जिसका नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना।

इस योजना में अगर घरेलू कामगार, वॉशर मैन, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर, कृषि श्रमिक, निर्माण श्रमिक जैसे इत्यादि मेरिड कपल हर महीने 200 रुपये का निवेश करते है तो रिटारमेंट पर उनको 72000 रुपये की वार्षिक पेंशन मिलेगी। बता दे, योजना में निवेश करने वाले मेरीड कपल की आयु 18 से 40 वर्ष तक होनी चाहिए और उनकी मासिक इनकम 15 हजार या उससे कम होनी चाहिए।

तभी वे सरकार की योजना में निवेश कर सकते है। बता दे, ये वे लोग होते है जिनको टैक्स नही देना पड़ता है। अगर ऐसे लोग इस योजना में निवेश करना चाहते है तो उनके पास मोबाइल फोन, सेविंग बैंक अकाउंट और आधार नंबर होना चाहिए। अगर आपके पास इन तीन चीजों में से एक भी नहीं है तो आज जाकर इनको बनवा लें। ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें।

और पढ़ें.............

ऑनलाइन गेम खेलने पर लगेगी 28 फीसदी GST!