स्ट्रीट वेंडर्स की होगी बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने की बड़ी घोषणा

सरकार डिजिटल टेक्नोलॉजियों की हेल्प से स्ट्रीट वेंडर्स को माइक्रो लेन की सुविधा प्राप्त करने की योजना लेकर आएगी। इससे रेहड़ी-पटरी वालें 3 हजार से 5 हजार तक का लोन ले सकेंगे।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

कोविड-19 महामारी के चलते रोजाना कमाने खाने वालों की आर्थिक स्थिति बिगाड़ दी थी जिसकी भरपाई आज भी लोग नहीं कर पाए हैं। इस महामारी का प्रभाव सबसे ज्यादा स्ट्रीट वेंडर्स पर पड़ा। स्ट्रीट वेंर्डस के लिए खुशखबरी है। दरअसल मोदी सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स यानी रेहड़ी-पटरी जैसे छोटे कारोबरियों के लिए बड़ा फैसला लिया है।

स्ट्रीट वेंडर्स को माइक्रो लेन की सुविधा

आपको बता दें कि शनिवार 7 जनवरी को डिजिटल इंडिया अव़ॉड्स सेरेमनी में यूनियन आईटी और टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि भारत सरकार साल 2023 में बड़ी योजना लेकर आने वाली है।

सरकार डिजिटल टेक्नोलॉजियों की हेल्प से स्ट्रीट वेंडर्स को माइक्रो लेन की सुविधा प्राप्त करने की योजना लेकर आएगी। इससे रेहड़ी-पटरी वालें 3 हजार से 5 हजार तक का लोन ले सकेंगे। इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स बड़ी आसानी से माइक्रो क्रेडिट फैसिलिटी मुहैया कराने पर जोर दिया जाएगा।

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकरा ने ये फैसला किया है। इससे भारत आत्मनिर्भर बनेगा। इतना ही नहीं इलेक्ट्रॉनिक चिप मैन्यूक्चरिंग प्लांट की स्थापना भी की जाएगी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना को माइक्रो लोन सुविधा के रूप में 2020 में शुरू किया था। इसका उद्देशय था कोविड-19 में हुए रोहड़ी-पटरी वालों को मजबूत करना।

पीएम स्वनिधि योजना

पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों, छोटे व्यापारियों को बिजनेस करने में आ रही समस्या को खत्म करना है। सरकार इन लोगों को आर्थिक मदद देती है। आपको बता दें कि स्वनिधि योजना के तहत सरकार बिना ब्याज के 50 हजार रुपए का लोन दे रही है।

इस योजना का लाभ साल 2024 तक उठाया जा सकता है। बशर्ते व्यक्ति भारत का नागरिक हो और उसके परिवार में और कोई इस योजना का लाभ न उठा रहा हो।

खबरें और भी हैं...

अगर आपका अकाउंट इन बैंकों में है तो ये खबर आपके लिए है,जानिए क्या है मामला

calender
08 January 2023, 04:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो