दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड ATM, निकल रहे सोने के सिक्के

दुनिया का पहला गोल्ड एटीएम गोल्डसिक्का कंपनी ने हैदराबाद में लागा दिया है। यह देखने में बिल्कुल आम एटीएम जैसा ही है लेकिन इस एटीएम से आप पैसे नहीं बल्कि सोने के सिक्के निकाल सकेंगे। बता दे, इस गोल्ड एटीएम से आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से सोने के सिक्के निकाल सकते है इसमे आपको 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने की मात्रा के विकल्प मिलेंगे।

Vishal Rana
Vishal Rana

दुनिया का पहला गोल्ड एटीएम गोल्डसिक्का कंपनी ने हैदराबाद में लागा दिया है। यह देखने में बिल्कुल आम एटीएम जैसा ही है लेकिन इस एटीएम से आप पैसे नहीं बल्कि सोने के सिक्के निकाल सकेंगे। बता दे, इस गोल्ड एटीएम से आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से सोने के सिक्के निकाल सकते है इसमे आपको 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने की मात्रा के विकल्प मिलेंगे। इस हिसाब से ही जितना सोना निकालना चाहते है उतना पैयमेंट करके आप निकाल सकते है। यह दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम है।

बता दे, M/s OpenCube Technologies Pvt Ltd कंपनी की तकनीकी मदद से गोल्डसिक्का कंपनी ने यह एटीएम बनाया है। इसको हैदराबाद की राजधानी तेलंगाना में लगाया गया है। इस एटीएम की क्षमता 5 किलो सोना रखने की है। आपको सोना निकालने के लिए अलग-अलग विकल्प मिल रहे है 0.5 ग्राम से सोना निकालने की शुरुआत होती है।

इससे नीचे कोई सोना नही निकाल सकता है और ज्यादा से ज्यादा एक बार में 100 ग्राम तक सोना निकाला जा सकता है। जानकारी के मुताबिक इस एटीएम मशीन में सोना की कीमत भी लाइव अपडेट होया करेगी। यानी जैसे-जैसे सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव होगा वैसे ही इस एटीएम में सोने की कीम अपडेट हो जाया करेगी।

इस एटीएम के बारे में जानकारी देते हुए गोल्डसिक्का कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप ने बताया कि, "हमारे सीईओ को एटीएम मशीन के माध्यम से सोने के सिक्के निकालने की एक नई अवधारणा मिली। थोड़ी खोजबीन करने के बाद हमें पता चला कि ऐसा संभव हो सकता है। हमने एक स्टार्ट-अप कंपनी ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज के साथ करार किया है। उन्होंने और हमारे इन-हाउस विभाग ने तकनीकी समर्थन के साथ इसे डिजाइन और विकसित किया है।"

आज के समय में लाखों लोग सोने में निवेश करते है ऐसे में इस एटीएम मशीन के जरिये सोने में निवेश करने वाले लोग आसानी से सोनी प्राप्त कर सकेंगे। फिलहाल अभी तक का यह देश और दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम है।

ये खबर भी पढ़ें................

SBI का स्टॉक हुआ इतना हाई, बन गया रिकॉर्ड

calender
06 December 2022, 01:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो