संक्रामक बीमारियों से सतर्क रहने की जरूरत

पिछले दो-तीन दिनों में मौसम में अचानक परिवर्तन देखने को मिला है। तीन-चार दिनों में रुक-रुक कर बारिश और बीते दिनों बड़े तापमान ने प्रकृति के बदलाव का जो संकेत दिया है

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

आशुतोष मिश्र

पिछले दो-तीन दिनों में मौसम में अचानक परिवर्तन देखने को मिला है। तीन-चार दिनों में रुक-रुक कर बारिश और बीते दिनों बड़े तापमान ने प्रकृति के बदलाव का जो संकेत दिया है और वह मानव जीवन के लिए खतरनाक है। मार्च के पहले महीने में दिल्ली एनसीआर का तापमान इतना अधिक बढ़ चुका था कि लोग पंखा चलाने के साथ कहीं-कहीं एयर कंडीशन का भी प्रयोग करने लगे थे।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मार्च के प्रथम और द्वितीय सप्ताह में इतना अधिक तापमान कभी देखने को नहीं मिला। अचानक बड़े तापमान की वजह से लोगों को यह चिंता सताने लगी कि आने वाले दिनों में गर्मी कितनी भयंकर होगी। लेकिन बीते शनिवार और रविवार से मौसम में जो परिवर्तन किया है उससे सभी आश्चर्यचकित हैं। इसकी वजह यह है कि अचानक बढ़े तापमान के बाद बारिश होने लगी और दिल्ली एनसीआर के आसपास दिन का तापमान काफी कम हो गया।

मौसम वैज्ञानिकों ने इसकी घोषणा पहले से की लेकिन इसका सबसे अधिक खामियाजा आम लोगों को भोगने को मिल रहा है। अचानक बढ़ी गर्मी और उसके बाद गिरे तापमान की वजह से सबसे अधिक संक्रामक बीमारियां हमारे आसपास पनपने लगी हैं। इसमें सर्दी, जुकाम, बुखार और गले में इंफेक्शन प्रमुख रूप से उभर कर सामने आया है। गले में संक्रामक हो और सर्दी जुकाम की वजह से इनफ्लुएंजा जैसी खतरनाक बीमारी अपने पांव धीरे-धीरे पसार रही हैं। इस समय आम लोगों को काफी सतर्क रहने की जरूरत है और इसके लिए जरूरी है कि वह अपने खानपान के साथ अपने वातावरण में शुद्धता का भी ध्यान रखें। 

पिछले 15 दिनों में गले के संक्रमण की बीमारियों की वजह से देश में काफी संख्या में नए मरीज आने लगे हैं। उसकी वजह से आम लोगों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी सतर्क हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इस समय आम लोगों को बेहद सावधानी की जरूरत है। दिल्ली जैसी जगह में पिछले दिनों मास्क अनिवार्य कर दिया गया। इसके पीछे प्रमुख कारण यही है कि सरकार कोरोना से सबक लेकर आम जनता को किसी ऐसी मुसीबत में नहीं डालना चाहती जिससे उबर पाना मुश्किल हो। इसलिए सरकार अपने संसाधनों के अलावा आम जनता से भी अपील करने में पीछे नहीं हट रही है।

सरकार का कहना है कि संक्रमण वाली बीमारी से बचने के लिए अस्पतालों में सभी तरह की सुविधाएं मौजूद हैं। ऐसे किसी भी संक्रमण की बीमारी से जूझ रहे लोगों को बिना किसी देरी किए अस्पताल पहुंचने की जरूरत है। वहां पर उनका विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा इलाज किया जाएगा। इससे लोगों के मन में भय भी कम होगा और दूसरी ओर सरकार ने आम लोगों से भी अपील की है कि वह सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाएं तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें ताकि किसी भी प्रकार की संक्रमण वाली बीमारी पर काबू पाया जा सके।

calender
21 March 2023, 05:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो