IPL 2022 के फाइनल मैच की वजह से नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम जुड़ा एक वर्ल्ड रिकॉर्ड

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। इसके लिए स्टेडियम को एक खास सर्टिफिकेट भी दिया गया है।

Vishal Rana
Vishal Rana

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) साल 2022 का सीजन काफी रोमांचक रहा था इस सीजन में एक नई टीम ने इस खिताब को अपने नाम किया था। यानी पहली बार आईपीएल में शामिल हुई गुजरात टाइटंस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बड़ी-बड़ी टीमों को मात देकर आईपीएल की ट्रॉफी को पहली बार अपने नाम किया। फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था जिसमें गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की टीमें आमने-सामने थी और राजस्थान को हराकर गुजरात ने खिताब जीता था।

वहीं अब इस स्टेडियम के नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। बता दे, यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है और आईपीएल 2022 के फाइनल मैच के दौरान इस स्टेडियम मे सबसे अधिक दर्शकों की मौजूदगी दर्ज की गई। जिसके बाद इस स्टेडियम का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। इसके लिए स्टेडियम को एक खास सर्टिफिकेट भी दिया गया है।

इसकी जानकारी देते हुए बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट किया कि, "मुझे गर्व और खुशी है कि GCA मोटेरा के भव्य नरेंद्र मोदी स्टेडियम को किसी एक टी20 मैच में सर्वाधिक दर्शकों की उपस्थिति के लिए गिनीज बुक रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। इस स्टेडियम में 29 मई 2022 को आईपीएल फाइनल के दौरान 101,566 दर्शक उपस्थित थे। इसे संभव बनाने के लिए हमारे प्रशंसकों का बहुत-बहुत आभार।"

 

बता दे, 29 मई को इस स्टेडियम में आईपीएल 2022 का फाइनल मैच खेला गया था। इस दौरान ही सर्वाधिक दर्शक इस मैच के लिए यहां मौजूद थे। बता दे, इस स्टेडियम की क्षमता 110,000 दर्शकों की है जो दुनिया के बाकी स्टेडियम से कही ज्यादा है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम माना जाता था जिसकी क्षमता 100,024 है।

 

और पढ़ें..............

IND vs NZ: दूसरे वनडे से संजू सैममन को बाहर करने पर भड़के फैंस, धवन ने बताई वजह

calender
27 November 2022, 07:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो