जंतर-मंतर पर WFI के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान भावुक होते हुए विनेश फोगाट ने कहा कि ' यौन उत्पीड़न हो रहा, आत्महत्या की सोच रही थी'

पहलवानों ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाफ जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। विरोध में शामिल पहलवान बजरंग पुनिया खिलाड़ी अब तानाशाही नहीं सहेंगे। कई दिनों से खिलाड़ियों को दबाया जा रहा था। हम 3-4 बजे प्रेस वार्ता कर हमारी बात रखेंगे। भारतीय पहलवान व ओलंपियन विनेश फोगाट ने कहा कि महिला

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

दिल्ली। पहलवानों ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाफ जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। विरोध में शामिल पहलवान बजरंग पुनिया खिलाड़ी अब तानाशाही नहीं सहेंगे। कई दिनों से खिलाड़ियों को दबाया जा रहा था। हम 3-4 बजे प्रेस वार्ता कर हमारी बात रखेंगे। भारतीय पहलवान व ओलंपियन विनेश फोगाट ने कहा कि महिला पहलवान को कई तरह परेशानी होती है, कुश्ती के अध्यक्ष द्वारा महिला खिलाड़ियों का शोषण किया गया। फेडरेशन खिलाड़ियों पर जबरदस्ती बैन लगाती है जिससे खिलाड़ी न खेल सके।किसी भी खिलाड़ी को कुछ होता है तो उसके ज़िम्मेदार कुश्ती संघ के अध्यक्ष होंगे।

 

जंतर-मंतर पर WFI के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान भावुक होते हुए भारतीय पहलवान व ओलंपियन विनेश फोगाट ने कहा, "फेडरेशन की ओर से खिलाड़ियों का शोषण किया गया। किसी भी खिलाड़ी को कुछ होता है तो उसकी ज़िम्मेदार कुश्ती संघ के अध्यक्ष व फेडरेशन होगी।" हम चाहते हैं कि फेडरेशन का बदलाव हो और रेस्लिंग को,  भारतीय पहलवान व ओलंपियन बजरंग पूनिया ने कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) द्वारा पहलवानों को परेशान किया जा रहा है। जो लोग WFI का हिस्सा हैं, उन्हें इस खेल के बारे में कुछ नहीं पता है।

पहलवानों ने कहा कि आज हम यहां सारे पहलवान आए है। जो हम लोगों के साथ किया जा रहा है वो आगे नहीं होने देंगे। जो मेंटन हैरशमेंट हो किया जा रहा है। बजरंग पुनिया ने कहा कि महासंघ द्वारा हमें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है. फेडरेशन द्वारा एक दिन पहले ही नियम बना लिए जाते हैं। सारी भूमिका प्रेसिडेंट निभा रहे हैं। प्रेसिडेंट हमसे गाली- गलौज करते है।

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया एंड एमपी के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों पर बोले कि क्या कोई सामने है जो कह सके कि फेडरेशन ने किसी एथलीट का उत्पीड़न किया? क्या पिछले दस सालों से उन्हें फेडरेशन से कोई दिक्कत नहीं थी? नए नियम और विनियम लाए जाने पर मुद्दे सामने आते हैं। भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि धरने पर बैठे पहलवानों ने ओलंपिक के बाद किसी भी राष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया।

 

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि मैं विनेश फोगट से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने ओलंपिक में कंपनी के लोगो वाली पोशाक क्यों पहनी थी? मैच हारने के बाद, मैंने केवल उसे प्रोत्साहित और प्रेरित किया। उन्होने कहा कि यौन उत्पीड़न एक बड़ा आरोप है। जब मेरा ही नाम इसमें घसीटा गया है तो मैं कैसे कार्रवाई कर सकता हूं? मैं जांच के लिए तैयार हूं। 

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के खिलाफ पहलवानों का प्रदर्शन। जिस बीच ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि  यहां की लड़कियां सम्मानित परिवारों से हैं। अगर हमारी बहन-बेटियां यहां सुरक्षित नहीं हैं तो हम इसे स्वीकार नहीं कर सकते। हम मांग करते हैं कि महासंघ को बदला जाए। उसके बाद ओलंपिक पहलवान साक्षी मलिक ने कहा कि  पूरे फेडरेशन को हटा देना चाहिए ताकि नए पहलवानों का भविष्य सुरक्षित रहे। एक नया संघ अस्तित्व में आना चाहिए। निचले स्तर से गंदगी फैली हुई है। हम पीएम और एचएम से बात करेंगे और विवरण प्रकट करेंगे। कुछ मामलों पर जांच होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े............

एलजी क़बीले के सरदार की तरह काम कर रहे हैं: मनीष सिसोदिया

calender
18 January 2023, 05:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो