भारत और जर्मनी के बीच अहम समझौता

जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक ने गांधी स्मृति पर श्रद्धांजलि अर्पित की। विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने दिल्ली में जर्मन की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक से मुलाकात की। भारत और जर्मनी के बीच अहम समझौता हुआ है।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

दिल्ली। जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक ने गांधी स्मृति पर श्रद्धांजलि अर्पित की। विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने दिल्ली में जर्मन की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक से मुलाकात की। भारत और जर्मनी के बीच अहम समझौता हुआ है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक के साथ व्यापक प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

 

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि हमारी रणनीतिक साझेदारी जो दो दशकों से अधिक पुरानी है, वो वास्तव में अधिक राजनीतिक आदान-प्रदान, निरंतर बढ़ते व्यापार, अधिक निवेश से मजबूत हुई है है। आज हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों के अलावा दिन के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इसमें यूक्रेन में संघर्ष, हिंद-प्रशांत सामरिक स्थिति शामिल रही।

जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक ने कहा कि मैंने गांधी स्मृति से भारत की अपनी यात्रा शुरू की। जब मैंने आज गांधी के अंतिम कदमों का अनुसरण किया तो मुझे पूरी तरह से पता चला कि भारत की स्वतंत्रता की राह वास्तव में आसान नहीं थी।

इसे भी पढ़े.........

कोलंबिया में भूस्खलन से तीन की मौत, 20 से अधिक लापता


calender
05 December 2022, 04:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो